कालाअंब को स्वच्छ वायु सर्वेक्षण पर राष्ट्रीय स्तर पर 25 लाख का पुरस्कार, परवाणु नंबर 1…

[ad_1]

नाहन, 7 सितंबर : सिरमौर के कालाअंब शहर को मध्य प्रदेश (MP) के भोपाल (Bhopal) में स्वच्छ वायु सर्वेक्षण पुरस्कार (Clean Air Survey Award) 2023-24 से नवाजा गया है। भोपाल में आयोजित चौथे International Day of Clean Air for Blue sky समारोह में कालाअंब शहर को धूल के कणों का उत्सर्जन (PM10) को 22% कम करने के लिए, 3 लाख से कम जनसंख्या वाली श्रेणी में राष्ट्रीय स्तर (National level) पर द्वितीय पुरस्कार दिया गया है, जिसके तहत 25 लाख की राशि प्रदान की गई है। जबकि हिमाचल के ही परवाणु को पहले नंबर पर आंका गया है।

यह कार्यक्रम  भारत सरकार दवारा पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की तरफ से आयोजित किया गया था।  प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय पांवटा साहिब के क्षेत्रीय अधिकारी पवन शर्मा ने इसके लिए सभी हितधारक विभागों व औद्योगिक घरानों का धन्यवाद किया। उन्होंने क्षेत्रीय अधिकारी ने जिला स्तर पर बनी राष्टीय हरित प्राधिकरण (NGT) के ओरिजिनल एप्लीकेशन (OA) नंबर 681 of 2018 के लिए जिला स्तर पर बनी विशेष टास्क फोर्स (task Force) का भी आभार व्यक्त किया।

—-

Demo




Demo

मोबाइल पर सबसे पहले पाएं हिमाचल की ताजा खबरें, यहां क्लिक कर ज्वाइन करें हमारा WhatsApp Group

उन्होंने बताया कि इस टास्क फ़ोर्स की अध्यक्षता उपायुक्त सुमित खिमटा (IAS) द्वारा की गई, जबकि सदस्य सचिव राज्य प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड अनिल जोशी (IFS) रहे। उन्होंने बताया की दोनों उच्च अधिकारियों द्वारा नियमित तौर पर कार्य की जानकारी ली जाती है। क्षेत्रीय अधिकारी ने बताया कि उच्च अधिकारियों से मिले दिशा निर्देश के बूते कालाअंब की वायु गुणवत्ता में सुधार व राष्ट्रीय स्तर पर यह पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment