मणिपुर हिंसा की जांच 42 SIT करेंगी; गहलोत बोले- मोदीजी सिर्फ हिंदुओं के प्रधानमंत्री | Dainik Bhaskar News Headlines; Rahul Gandhi – Haryana Nuh Violence | Parliament Delhi Services Bill

[ad_1]

28 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर राहुल गांधी से जुड़ी रही। सांसदी बहाल होने के बाद वे पार्लियामेंट पहुंचे। एक खबर राजस्थान के CM अशोक गहलोत के बयान की रही। राहुल गांधी आज पार्लियामेंट में किस मुद्दे पर बोलने वाले हैं और गहलोत ने क्या कहा, हम ये भी बताएंगे…।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. मणिपुर इंडिजिनियस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) के नेता गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे। वे 5 मांगे रखेंगे, जिनमें अलग राज्य की मांग भी शामिल है।
  2. भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जाएगा। 5 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया लगातार दो मैच हार चुकी है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. राहुल गांधी 6 महीने बाद आज संसद में बोलेंगे; कल पार्लियामेंट पहुंचने पर कांग्रेस नेताओं ने मनाया जश्न

मानसून सत्र के दौरान पार्लियामेंट पहुंचने पर समर्थकों ने राहुल गांधी का स्वागत किया गया।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर अपनी बात रखेंगे। आज से 10 अगस्त तक इस पर बहस होनी है। विपक्ष चाहता है कि मणिपुर मामले पर प्रधानमंत्री संसद में बयान दें इसलिए कांग्रेस अविश्वास प्रस्ताव लेकर आई है। आज कांग्रेस की ओर से सबसे पहले राहुल गांधी प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी 10 अगस्त को जवाब देंगे।

ये खबर अहम क्यों है: राहुल 6 महीने बाद संसद में बोलने जा रहे हैं। इससे पहले 7 फरवरी को उन्होंने लोकसभा में स्पीच दी थी। 23 मार्च को दो साल की सजा मिलने के बाद उनकी सांसदी चली गई। सदस्यता बहाल होने के 137 दिन बाद वे सोमवार को संसद भवन पहुंचे।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. दिल्ली सर्विसेज बिल राज्यसभा में पास; केजरीवाल ने कहा- आप लोगों के अधिकार छीन रहे
केंद्र सरकार की तरफ से पेश किया गया दिल्ली सर्विसेज बिल 132 वोटों के साथ राज्यसभा में पास हो गया। विरोध में 102 वोट ही पड़े। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि ये बिल दिल्ली की सुरक्षा के लिए लाया गया है। वहीं CM अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आपको लोगों के लिए काम करने की शक्ति दी गई है, उनके अधिकार छीनने की नहीं।

ये खबर अहम क्यों है: राष्ट्रपति से मंजूरी के बाद ये बिल कानून बन जाएगा। जिसके बाद राजधानी में अफसरों के ट्रांसफर और पोस्टिंग पर राज्यपाल का फैसला अंतिम माना जाएगा। 11 मई 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने ये अधिकार दिल्ली सरकार को दिया था। लेकिन 19 मई को केंद्र सरकार ने अध्यादेश लाकर फैसले को बदल दिया। दिल्ली सर्विस बिल इसी अध्यादेश की जगह लेगा।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. मणिपुर हिंसा के मामलों की जांच करेंगी 42 SIT; SC ने 3 महिला जजों की कमेटी बनाई

तस्वीरें मणिपुर की राजधानी इंफाल की है। यहां मैतेई महिलाओं ने असम राइफल्स के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि मणिपुर में हिंसा से जुड़े मामलों की जांच 42 स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) करेंगी। इन केसेज को अभी तक CBI को ट्रांसफर नहीं किया गया है। SIT के काम की निगरानी DIG रैंक के अफसर करेंगे। ये अफसर मणिपुर के बाहर के होंगे। अदालत ने राहत और पुनर्वास का काम देखने के लिए हाईकोर्ट की 3 महिला जजों की कमेटी भी बनाई है।

ये खबर अहम क्यों है: हर 6 SIT की निगरानी DIG रैंक का एक अफसर करेगा। इस तरह 42 SIT के लिए 7 अफसर तैनात होंगे। सुप्रीम कोर्ट की बेंच मणिपुर हिंसा से जुड़ी 10 याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है। अदालत ने कहा है कि ऐसी कोशिशें की जानी चाहिए, जिससे राज्य के लोगों में विश्वास और कानून के शासन में भरोसा लौट सके।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. CM गहलोत बोले- मोदी जी मैं आपसे बड़ा फकीर हूं; आप सिर्फ हिंदुओं के प्रधानमंत्री
राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने PM मोदी को हिंदुओं का प्रधानमंत्री बताया। उन्होंने कहा- मोदी जी, मैं आपसे बड़ा फकीर हूं। PM का देश में बोलने, चलने में जो व्यवहार है, वो ऐसा है जैसे वो एक पार्टी के ही प्रधानमंत्री हैं, जैसे वो सिर्फ हिंदुओं के ही प्रधानमंत्री हैं।

ये खबर अहम क्यों है: राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। वहीं PM मोदी अब तक 7 बार राज्य का दौरा कर चुके हैं। 27 जुलाई को मोदी राजस्थान के सीकर पहुंचे थे। इस प्रोग्राम में गहलोत को भी जाना था, पर वे नहीं गए। PM मोदी ने राजस्थान के 28 भाजपा सांसदों को आज दिल्ली बुलाया है। इनमें 24 सांसद लोकसभा और 4 राज्यसभा के हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. हरियाणा के नूंह में बुलडोजर एक्शन पर हाईकोर्ट की रोक; गुरुग्राम में धारा 144 हटाई गई

नूंह में प्रशासन ने रविवार को सहारा होटल गिरा दिया। आरोप है कि 31 जुलाई को हिंसा के दिन इस होटल से पत्थरबाजी की गई थी।

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा के नूंह में हिंसा के बाद राज्य सरकार के बुलडोजर एक्शन पर रोक लगा दी है। नूंह हिंसा के बाद तोड़फोड़ की कार्रवाई में 753 से ज्यादा घर-दुकान, शोरूम, झुग्गियां और होटल गिराए जा चुके हैं। प्रशासन ने इन्हें अवैध बताते हुए कहा कि इनमें रहने वाले 31 जुलाई की हिंसा में शामिल थे। वहीं गुरुग्राम में धारा 144 हटा दी गई है।

ये खबर अहम क्यों है: हाईकोर्ट ने सरकार की डिमोलिशन ड्राइव का स्वत: सज्ञान लिया था। नूंह में अब तक प्रशासन ने 37 जगहों पर कार्रवाई कर 57.5 एकड़ जमीन खाली कराई है। इनमें 162 स्थायी और 591 अस्थायी निर्माण गिराए दिए गए। नूंह में कर्फ्यू में ढील बढ़ने लगी है। प्रशासन ने सरकारी ऑफिस, बैंक और ATM खुलने की छूट दे दी है। लेकिन बैंक और ATM सुबह 11 बजे से 3 बजे तक ही खुलेंगे।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. ASI टीम ने कहा- ज्ञानवापी सर्वे की गोपनीयता बनाए रखें; मुस्लिम पक्ष ने सौंपी तहखानों की चाबियां
ज्ञानवापी में सर्वे टीम से जुड़े लोगों ने प्रशासनिक अधिकारियों से सख्ती की मांग की और कहा कि इसकी गोपनीयता बनाए रखें। मुस्लिम पक्ष ने ASI को ज्ञानवापी तहखानों समेत सभी चाबियां सौंप दी हैं। आज परिसर में व्यास जी के तहखाना के साथ गुंबद का सर्वे होगा।

ये खबर अहम क्यों है: ज्ञानवापी का सर्वे 4 अगस्त से जारी है। ASI को अपनी सर्वे रिपोर्ट 2 सितंबर तक सब्मिट करनी है। मुस्लिम पक्ष का कहना है कि अगर अफवाह फैलाई गई कि मस्जिद में हिंदू धर्म के प्रतीक मिले हैं तो वे पूरे सर्वे का बहिष्कार करेंगे।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

7. पं.धीरेंद्र से मिलने पर कांग्रेस नेता ने कमलनाथ को घेरा; कहा- BJP प्रचारक की आरती करना वरिष्ठ नेताओं को शोभा नहीं देता

कांग्रेस के सीनियर लीडर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा, ‘भाजपा के स्टार प्रचारक की आरती उतारना कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को शोभा नहीं देता।’ दरअसल, छिंदवाड़ा में पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री 5 से 7 अगस्त तक रामकथा कर रहे थे। कथा के मुख्य यजमान कमलनाथ के बेटे और छिंदवाड़ा से सांसद नकुलनाथ थे। कथा के शुभारंभ के दिन (5 अगस्त) कमलनाथ ने धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की आरती की थी।

ये खबर अहम क्यों है: प्रमोद कृष्णम के बयान के जवाब में कमलनाथ ने कहा कि कोई कुछ कहे, मैं नहीं जानता क्यों किसी के पेट में दर्द हो रहा है। वहीं BJP ने आरोप लगाया है कि चुनाव आते ही कांग्रेसियों को भगवान, मठ-मंदिर समेत हिंदू और सनातन धर्म की याद आती है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

8. बिहार में जातीय जनगणना जारी रहेगी: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 14 अगस्त को सुनेंगे मामला
सुप्रीम कोर्ट ने बिहार में जाति-आधारित जनगणना पर रोक लगाने की याचिका पर सुनवाई टाल दी है। ये अर्जी जनगणना जारी रखने के पटना हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दाखिल की गई थी। अब 14 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई होगी। लाइव लॉ के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जनगणना का 80% काम पूरा हो चुका है। 90% पूरा हो जाएगा। क्या फर्क पड़ता है।

ये खबर अहम क्यों है: बिहार में 7 जनवरी से शुरू हुई जातिगत जनगणना के दूसरे फेज का काम तकरीबन 80% पूरा हो चुका था। तभी मामला कोर्ट पहुंचा और इस पर रोक लग गई। देश में सबसे पहले जातीय जनगणना 1931 में हुई थी। 1941 में भी इसका डेटा इकट्ठा हुआ, लेकिन इसे सार्वजनिक नहीं किया गया। 2011 में जातीय और सामाजिक-आर्थिक गणना हुई, लेकिन ये आंकड़े भी जारी नहीं किए गए।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

9. चीतों की मौत पर SC ने बंद की सुनवाई: कहा- प्रोजेक्ट पर सरकार से सवाल पूछने की कोई वजह नहीं

MP के कूनो नेशनल पार्क में 9 चीतों की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। केंद्र सरकार ने बताया कि चीतों को बसाने में कुछ समस्याएं जरूर हैं, लेकिन चिंता करने जैसा कुछ भी नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की दलीलों को मानते हुए सुनवाई बंद कर दी है। कोर्ट ने ये भी कहा कि भारत में चीतों को बसाने के प्रोजेक्ट पर सरकार से सवाल पूछने का कोई कारण नहीं है।

ये खबर अहम क्यों है: देश में 70 साल बाद सितंबर 2022 में चीतों की वापसी हुई। साउथ अफ्रीका और नामीबिया से कुल 20 चीते भारत लाए गए। एक मादा चीता ने चार शावकों जन्म दिया था। ऐसे में उनकी संख्या बढ़कर 24 हो गई। जिनमें से अब केवल 15 चीते ही बचे हैं। इससे पहले की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने चीतों की मौत पर नाराजगी जाहिर की थी और इन्हें दूसरी जगह शिफ्ट करने को कहा था।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. LoC के पास सेना ने 3 आतंकियों को मार गिराया: पुंछ में घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे, 24 घंटे में तीन आतंकी ढेर (पढ़ें पूरी खबर)
  2. राजस्थान में 13 साल की बेटी से रेप कर किया गर्भवती: हैवानियत के बाद आरोपी पिता ने धमकाया, काउंसलिंग में भी घंटों नहीं बोल पाई बच्ची (पढ़ें पूरी खबर)
  3. 26 अगस्त को हो सकती है मस्क-जुकरबर्ग की फाइट: एलन बोले- अगर लड़ाई छोटी हुई तो मैं शायद जीत जाऊं, मेरा वजन 136 किलो (पढ़ें पूरी खबर)
  4. बिलकिस के दोषी मुस्लिमों के खून के प्यासे थे: सुप्रीम कोर्ट में पीड़िता के वकील ने कहा- वे बस उसे मारना चाहते थे; आज फिर सुनवाई (पढ़ें पूरी खबर)
  5. डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल 2023 लोकसभा में पास: नियम तोड़ने पर लगेगा ₹250 करोड़ जुर्माना; पहले यह दोगुना था (पढ़ें पूरी खबर)
  6. द एलिफेंट व्हिस्परर्स फेम कपल ने मेकर्स को भेजा नोटिस: 2 करोड़ रुपए की मांग की, डायरेक्टर कार्तिकी गोंसाल्वेस बोलीं- और पैसा नहीं दूंगी (पढ़ें पूरी खबर)
  7. अमेरिका का दबाव, पाक छोड़ेगा ईरान का गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट: कहा- अमेरिकी पाबंदियों के चलते इसे आगे नहीं बढ़ा सकते; भारत भी रह चुका पार्टनर (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

110 साल की महिला ने स्कूल में एडमिशन लिया; 60 साल का बेटा क्लास में छोड़कर आता है

स्कूल में अपने 60 साल के बेटे के साथ नवाद अल कहतानी। नवाद के चार बेटे हैं, सबसे बड़े बेटे की उम्र 80 और सबसे छोटे की उम्र 50 साल है।

सऊदी अरब में 110 साल की बुजुर्ग महिला ने स्कूल में एडमिशन लिया है। नावद अल कहतानी नाम की महिला सऊदी सरकार के स्पेशल एजुकेशन प्रोग्राम का हिस्सा हैं। इसके तहत किसी भी उम्र के लोग सरकारी स्कूल जाकर बेसिक एजुकेशन हासिल कर सकते हैं। मां को तकलीफ ना हो इसके लिए स्कूल खत्म होने तक उनका बेटा बाहर बैठा रहता है। पढ़ें पूरी खबर…

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

[ad_2]

Source link

Leave a Comment