ABP C Voter Survey On Will One Nation One Election Be Beneficial For India

[ad_1]

ABP C Voter Survey On One Nation One Election: देश में चुनाव जल्द कराये जाने की चर्चा के बीच ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ को लेकर बहस छिड़ गई है. केंद्र सरकार ने ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ की स्टडी के लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में 8 सदस्यीय कमेटी का भी गठन कर दिया है. जिसके बाद राजनीतिक माहौल और गर्मा गया है.

ऐसे सियासी माहौल में एबीपी न्यूज़ के लिए सी वोटर ने ऑल इंडिया सर्वे किया है. इस सर्वे में सवाल किया गया कि क्या ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ भारत के लिए फायदेमंद होगा? इस सवाल के बेहद हैरान करने वाले नतीजे सामने आए हैं. 

क्या मानना है देश की जनता का?

सर्वे में शामिल ज्यादातर लोगों ने ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ को देश के फायदेमंद बताया है. सर्वे में 61 प्रतिशत लोगों ने कहा कि हां, इससे देश को फायदा होगा. जबकि 32 प्रतिशत लोगों का मानना है कि ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ फायदेमंद नहीं होगा. वहीं 7 प्रतिशत लोगों ने कहा कि कुछ कह नहीं सकते.

क्या ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ भारत के लिए फायदेमंद होगा?
हां-61%
नहीं-32%
कह नहीं सकते-7% 

केंद्र सरकार ने बनाई कमेटी

केंद्र सरकार ने लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगर पालिकाओं और पंचायतों के चुनाव एक साथ कराने के मुद्दे पर विचार करने और जल्द से जल्द सिफारिशें देने के लिए शनिवार को आठ सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति के गठन की अधिसूचना जारी की है. केंद्रीय कानून मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने रविवार को पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात भी की.

नोट: abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने ये ऑल इंडिया सर्वे किया है. इस सर्वे में 4 हजार 182 लोगों की राय ली गई है. सर्वे शनिवार से आज दोपहर तक किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. सर्व के नतीजे पूरी तरह से लोगों से की गई बातचीत और उनके द्वारा व्यक्त की गई राय पर आधारित हैं. इसके लिए abp न्यूज़ ज़िम्मेदार नहीं है.  

ये भी पढ़ें- 

 

[ad_2]

Source link

Leave a Comment