Abp News Cvoter Survey Dudhandh In Rajasthan Satish Poonia Beat On Sachin Pilot Ann

[ad_1]

ABP News Cvoter Survey: एबीपी न्यूज सी वोटर्स के सर्वे में बड़ा खुलासा हुआ है. राजस्थान के ढूंढाड़ रीजन में बीजेपी को बड़ी बढ़त मिली है. इस सर्वे में बीजेपी को 46% तो कांग्रेस को 42% मत और अन्य को 12% मत मिले है. इससे यह साफ़ हो रहा है कि बीजेपी को बढ़त मिल गई है. इस रीजन में कांग्रेस से सचिन पायलट तो बीजेपी से सतीश पूनियां आते हैं. इस सर्वे की माने तो बीजेपी को जो बढ़त मिलती दिख रही है वो सतीश पूनियां के द्वारा बीजेपी अध्यक्ष रहते हुए किये गए कार्यों का नतीजा है. वहीँ इस सर्वे में सचिन पायलट इस बार उतना प्रभाव नहीं डाल पा रहे हैं. इससे बीजेपी को बढ़त मिल गई है. 

कुछ ऐसा है पोल 

ढूंढाड़ रीजन

कुल सीट- 58

वोट शेयर 

बीजेपी-46%
कांग्रेस-42%
अन्य-12%

सीटें मिल रही हैं 

बीजेपी-31-35
कांग्रेस-23-27
अन्य -0-2

पूनियां और सचिन पायलट का क्षेत्र 

ढूंढाड़ रीजन में कुल आठ जिले आते हैं. जैसे जयपुर, दौसा और टोंक इसी रीजन में आता है. पिछली बार ढूंढाड़ रीजन में कांग्रेस बेहद आगे थी. बीएसपी और  आरएलपी को भी सीटें मिली थीं. मगर इस बार लड़ाई सिर्फ बीजेपी और कांग्रेस में दिख रहा है. सचिन पायलट कांग्रेस के अध्यक्ष रहे हैं. उनके अध्यक्ष रहते हुए 2018 में कांग्रेस की सरकार बनी थी. अब उनके पास कोई जिम्मेदारी नहीं है. सिर्फ टोंक से विधायक हैं. वहीं बीजेपी के अध्यक्ष रहे आमेर से विधायक सतीश पूनियां का असर इस सर्वे में दिख रहा है. इसी वजह से पार्टी ने उन्हें उपनेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी भी दी है. ऐसे में जयपुर, अलवर, दौसा , टोंक अन्य जिलों में पूनियां का असर माना जा रहा है. 

जातिगत समीकरण

इस क्षेत्र में जातिगत समीकरण बेहद कठिन है. इसमें जाट, गुर्जर और मीणा की बाहुलयता है. इसे लेकर बीजेपी और कांग्रेस हर वर्ग को साधने के लिए जुट गया है. ढूंढाड़  रीजन के दिग्गज नेताओं पर दोनों दलों की उम्मीद टिकीं हुई है. ऐसे में बीजेपी की तरफ से सतीश पूनियां और कॉग्रेस की तरफ से सचिन पायलट के क्षेत्र को सर्वे में फोकस किया गया है. 

यह भी पढ़ें: ABP News C Voter Survey: सचिन पायलट से आगे निकल गए अशोक गहलोत, सर्वे के दो सवालों ने साफ कर दी तस्वीर



[ad_2]

Source link

Leave a Comment