Big encounter with Naxalites in Kanker Chhattisgarh

[ad_1]

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में मंगलवार को सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच बड़ी मुठभेड़ हुई, जिसमें नक्सलियों को भारी नुकसान पहुंचा है। अब तक कुल 29 नक्सलियों के शव बरामद हो चुके हैं, साथ ही भारी मात्रा में इन्सास, AK 47, SLR, कार्बाइन, .303 राइफल्स भी बरामद हुई हैं। पुलिस के मुताबिक इस मुठभेड़ में टॉप नक्सल कमांडर शंकर राव और ललिता भी मारे गए हैं, इन दोनों पर 25-25 लाख रुपए का इनाम घोषित था। जबकि नक्सली राजू के मारे जाने की भी सूचना है।

इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘कांकेर के छोटेबैठिया के मुठभेड़ स्थल से अब तक 29 नक्सलियों के शव बरामद हुए हैं। साथ ही बड़ी संख्या में हथियार भी बरामद किए गए हैं। इस मुठभेड़ में तीन जवान भी घायल हुए हैं। सर्च ऑपरेशन जारी है।’

खुफिया सूचना के बाद शुरू हुआ ऑपरेशन

पुलिस के मुताबिक, ‘इसे क्षेत्र के अबतक के सबसे बड़े नक्सल विरोधी अभियानों में से एक के रूप में देखा जा सकता है। यह ऑपरेशन इलाके में वरिष्ठ नक्सली शंकर, ललिता और राजू की मौजूदगी की खुफिया सूचना मिलने के बाद शुरू किया गया था।’

यह मुठभेड़ मंगलवार (16 अप्रैल) को दोपहर लगभग 2 बजे जिला कांकेर के थाना छोटेबेटिया क्षेत्र के अंतर्गत बिनागुंडा एवं कोरोनार के मध्य हापाटोला के जंगल में BSF और DRG की संयुक्त पार्टी और माओवादियों के बीच हुई।

मुठभेड़ में तीन जवान घायल

गोलीबारी में सुरक्षाबलों के तीन जवान भी घायल हुए हैं, इनमें से BSF के एक जवान के पैर में गोली लगी है। घायल जवानों को मौके से निकालकर बेहतर इलाज के लिए एयरलिफ्ट कर रायपुर ले जाया गया। जहां उनकी स्थिति सामान्य और खतरे से बाहर है।

मुठभेड़ की जानकारी के बाद मुठभेड़ स्थल पर अतिरिक्त बल को भेजा गया है। घटनास्थल से एके सीरीज की 7 राइफलें और 3 लाइट मशीनगन समेत अन्य हथियार भी बरामद हुए हैं।

फिलहाल क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है। इस घटना के साथ ही इस वर्ष अब तक कांकेर सहित बस्तर संभाग के सात जिलों में सुरक्षा बलों ने अलग-अलग मुठभेड़ में 68 नक्सलियों को मार गिराया है।

रिपोर्ट- राजा सिंह राठौर

हमें फॉलो करें

ऐप पर पढ़ें



[ad_2]

Source link

Leave a Comment