By polls 2023 Live Updates UP Ghosi Kerala Tripura Bageshwar Jharkhand Dumri Dhupguri Assembly By Election Voting

[ad_1]

Assembly Bypolls 2023: छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. यह चुनाव भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ ‘इंडिया’ अलायंस के लिए पहली चुनावी परीक्षा माना जा रहा है. उपचुनाव में विपक्षी दलों का गठबंधन उत्तर प्रदेश के घोसी, झारखंड के डुमरी, त्रिपुरा के धनपुर और बॉक्सानगर के साथ उत्तराखंड के बागेश्वर निर्वाचन क्षेत्र में संयुक्त चुनाव लड़ रहा है. 

वहीं, गठबंधन में शामिल पार्टियां पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी और केरल के पुथुपल्ली में एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. वोटों की गिनती 8 सितंबर को होगी. उत्तर प्रदेश की घोसी सीट समाजवादी पार्टी (SP) के विधायक और ओबीसी नेता दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. वह बीजेपी में शामिल हो गए हैं.

घोसी सीट में समाजवादी पार्टी और बीजेपी के बीच टक्कर
यूपी की घोसी सीट से सत्तारूढ़ बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने चौहान ही को मैदान में उतारा है. वहीं, समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुधाकर सिंह को कांग्रेस और वाम दलों का समर्थन मिला है. चौहान, योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली पिछली BJP सरकार में मंत्री थे. उन्होंने 12 जनवरी 2022 को मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया था और सपा में शामिल हो गए थे.

धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला
वहीं, उत्तर बंगाल में धूपगुड़ी विधानसभा क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस (TMC), बीजेपी और कांग्रेस सपोर्टेड सीपीआई (एम) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा. यह सीट 2016 में टीएमसी ने जीती थी. हालांकि, 2021 में बीजेपी ने यह सीट छीन ली थी.

त्रिपुरा में दो सीटों के लिए मतदान
त्रिपुरा के सेपाहिजला जिले की धनपुर और बॉक्सानगर विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान होगा. यहां मुख्यमंत्री माणिक साहा ने बढ़चढ़ कर पार्टी के अभियान में हिस्सा लिया था. त्रिपुरा प्रदेश कांग्रेस ने रविवार (4 सिंतबर) को लोगों से दोनों सीटों पर ‘इंडिया’ गठबंधन के उम्मीदवारों को वोट देने का आग्रह किया है.

बॉक्सनगर निर्वाचन क्षेत्र में बीजेपी के तफज्जल हुसैन सीपीआई (एम) के मिजान हुसैन को टक्कर देंगे. मुस्लिम बहुल बॉक्सानगर अभी भी वामपंथी पार्टी का गढ़ माना जाता है. वहीं, कभी कम्युनिस्टों का मजबूत गढ़ रहे धनपुर में बीजेपी की बिंदू देबनाथ और सीपीआई (एम) के कौशिक देबनाथ के बीच सीधी लड़ाई है.

डुमरी में एनडीए और इंडिया अलायंस के बीच मुकाबला
झारखंड के डुमरी में इंडिया अलायंस प्रत्याशी बेबी देवी का सीधा मुकाबला एनडीए प्रत्याशी यशोदा देवी से है. चुनाव से पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने दावा किया है कि इस सीट पर विपक्षी दलों के गठबंधन की जीत होगी और इंडिया अलायंस डुमरी से ही अपनी जीत की यात्रा शुरू करेगा, जबकि एनडीए ने विश्वास जताया कि वह जेएमएम से सीट छीनने के लिए पूरी तरह तैयार है. यह सीट इस साल अप्रैल में पूर्व राज्य के शिक्षा मंत्री और जेएमएम विधायक जगरनाथ महतो की मृत्यु के बाद खाली हो गई थी. महतो 2004 से इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.

पुथुप्पल्ली उपचुनाव में कांग्रेस और वाम दल की भिड़त
केरल में पुथुप्पल्ली उपचुनाव में कांग्रेस और वाम दल एक-दूसरे से भिड़ेंगे. राज्य में कांग्रेस सत्ता विरोधी लहर है. कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) विपक्ष ने पूर्व सीएम की मृत्यु के बाद सहानुभूति लहर का लाभ उठाने के लिए चांडी के बेटे चांडी ओमन को मैदान में उतारा है.

बीजेपी ने जिला अध्यक्ष को मैदान में उतारा
दूसरी ओर सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक ने एक बार फिर डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (DYFI) नेता जैक सी थॉमस को मैदान में उतारा है. वहीं, बीजेपी ने यहां से अपने कोट्टायम जिला अध्यक्ष जी लिजिनलाल को मैदान में उतारा है

 उत्तराखंड में बीजेपी और कांग्रेस में सीधी टक्कर 
 उत्तराखंड में बीजेपी ने सीट बरकरार रखने के लिए पार्वती दास को मैदान में उतारा है. इस सीट से उनके पति चंदन दास 2007 से लगातार चार चुनाव जीते थे. यह सीट उनकी मौत के बाद खाली हुई थी.

सीएम धामी ने किया प्रचार
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और अन्य शीर्ष नेताओं ने दास के लिए प्रचार किया. वहीं, पूर्व सीएम हरीश रावत, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष करण महरा और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता यशपाल आर्य जैसे कांग्रेस के दिग्गज पार्टी उम्मीदवार बसंत कुमार के लिए समर्थन जुटाने के लिए पिछले कुछ दिनों से बागेश्वर में डेरा डाले हुए थे.

इंडिया अलायंस का गठन
2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए से मुकाबला करने के लिए विपक्षी पार्टियों ने I.N.D.I.A नाम के अलायंस का गठन किया है. इसमें कांग्रेस, शरद पवार के नेतृत्व वाला एनसीपी गुट, शिवसेना (यूबीटी), टीएमसी, जेएमएम, आम आदमी पार्टी, डीएमके, नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी, सीपीआई (एम), सीपीआई, आरजेडी, एसपी और आरएलडी समेत 28 पार्टियां शामिल हैं.  

यह भी पढ़ें– जालना हिंसा पर महाराष्ट्र में घमासान, सीएम बोले- मराठा आरक्षण पर की चर्चा, लाठीचार्ज पर फडणवीस ने कहा- माफी चाहता हूं | बड़ी बातें

[ad_2]

Source link

Leave a Comment