Bypoll Results Vote Counting Today In Six State 7 Seats Including Ghosi Big Test For INDIA – विधानसभा उपचुनाव : त्रिपुरा और उत्तराखंड में BJP, यूपी में SP; पश्चिम बंगाल में TMC और झारखंड में JMM की जीत

[ad_1]

केरल में पुथुपल्ली निर्वाचन क्षेत्र में हुए उपचुनाव में विपक्षी गठबंधन यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के उम्मीदवार चांडी ओमन ने जीत हासिल कर ली है. चांडी ओमन कांग्रेस के दिवंगत नेता ओमन चांडी के बेटे हैं और शुरुआती रुझानों में ही वह अपने प्रतिद्वंद्वियों से काफी आगे निकल गए थे. वह 37719 वोटों से जीत गए हैं.

त्रिपुरा की धनपुर-बोक्सानगर सीटों पर बीजेपी का कब्जा

चुनाव आयोग के मुताबिक, बीजेपी ने त्रिपुरा के सिपाहीजला जिले की धनपुर और बोक्सानगर विधानसभा सीटें जीत ली हैं. करीब 66 फीसदी अल्पसंख्यक मतदाताओं वाली बोक्सानगर सीट पर बीजेपी ने कब्जा जमा लिया है. धनपुर में बिंदु देबनाथ को जीत मिली है.वहीं बोक्सानगर में बीजेपी के तफज्जल हुसैन ने 30,237 वोटों से जीत हासिल की. 

धूपगुड़ी में तृणमूल कांग्रेस की जीत

पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी सीट पर तृणमूल कांग्रेस के निर्मलचंद राय ने बीजेपी की तापसी राय को 4309 वोटों से पराजित कर दिया है. निर्मलचंद राय को 97,613 और तापसी राय को 93,304 वोट मिले हैं.

डुमरी सीट पर JMM की  बेबी देवी जीतीं

झारखंड के गिरिडीह जिले की डुमरी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) की उम्मीदवार बेबी देवी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (AJSU) की यशोदा देवी को 17,153 वोटों से हरा दिया. झामुमो उम्मीदवार को 100317 मत प्राप्त हुए हैं जबकि आजसू की उम्मीदवार को 83,164 वोट मिले हैं. 

INDIA की अग्निपरीक्षा

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव और साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले इन चुनावों को विपक्षी गुट INDIA के लिए बड़े टेस्ट के रूप में देखा जा रहा है. बता दें कि जिन सात सीटों पर चुनाव हुए हैं, उनमें उत्तराखंड की बागेश्वर, उत्तर प्रदेश की घोसी, केरल की पुथुपल्ली, पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी, झारखंड की डुमरी और त्रिपुरा की बॉक्सानगर और धनपुर शामिल हैं. 

सपा के पाले में आई घोसी सीट

सात सीटों में से धनपुर, बागेश्वर और धूपगुड़ी पर पहले बीजेपी का कब्जा था. यूपी और झारखंड की सीटें समाजवादी पार्टी और झारखंड मुक्ति मोर्चा के पास थीं. त्रिपुरा की बॉक्सनगर सीट और केरल की पुथुपल्ली सीट सीपीएम और कांग्रेस के पास थीं. उत्तर प्रदेश की घोसी सीट मौजूदा विधायक और ओबीसी नेता दारा सिंह चौहान के सपा छोड़कर बीजेपी में शामिल होने के बाद खाली हुई थी. इस सीट पर अब बीजेपी के प्रत्याशी के रूप में दारा सिंह को शिकस्त मिली है. समाजवादी पार्टी के सुधाकर सिंह ने  दारा सिंह को 42759 वोटों से हरा दिया. उन्हें 1,24,447 वोट मिले जबकि दारा सिंह को 81,668 वोट मिले.

ये भी पढ़ें- बंगाल, झारखंड और त्रिपुरा की चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना आज

INDIA के लिए बड़ी परीक्षा

बता दें कि त्रिपुरा में सीपीएम ने वोट काउंटिंग के बहिष्कार का ऐलान किया है. पार्टी ने दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के दौरान बड़े पैमाने पर गड़बड़ी का आरोप लगाया गया है. वहीं पश्चिम बंगाल के धुपगुड़ी में सत्तारूढ़ तृणमूल को टक्कर देने के लिए सीपीएम और कांग्रेस ने हाथ मिला लिया है. संयोग से, तीनों पार्टियां विपक्षी गुट INDIA का हिस्सा हैं. 

ये भी पढ़ें- यदि बराक घाटी के लोग चाहेंगे तो अलग ‘बराक लैंड’ का विरोध नहीं करेंगे: हिमंत विश्व शर्मा



[ad_2]

Source link

Leave a Comment