Bypolls Result 2023 Live Updates Ghosi Kerala Tripura Bageshwar Dumri Dhupguri By Election Result Winner BJP TMC Congress SP

[ad_1]

Assembly Bypolls Result 2023 Live: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर मंगलवार को हुए उपचुनाव के नतीजें आज घोषित किये जाएंगे. मतगणना सुबह 8 बजे शुरु होगी. इस चुनाव के परिणामों को साल के अंत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के खिलाफ विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ भारत की परीक्षा को तौर पर देखा जा रहा है. मंगलवार को हुए उपचुनाव में अधिकांश सीटों पर भारी मतदान दर्ज किया गया था. 

त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले में धनपुर में 89.20 प्रतिशत और बॉक्सानगर निर्वाचन क्षेत्र में 83.92 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी और केरल के पुथुपल्ली में ‘इंडिया’ के घटक दल एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. धूपगुड़ी में लगभग 76 प्रतिशत और पुथुपल्ली में लगभग 73 प्रतिशत मतदान हुआ है. 

यूपी के घोसी निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव में ‘इंडिया’ने संयुक्त मोर्चा बनाया था. यहां लगभग 50.30 प्रतिशत मतदान ही दर्ज किया गया और झारखंड के डुमरी में जहां कुल 2.98 लाख मतदाताओं में से 64.84 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उत्तराखंड के बागेश्वर में बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर रही, यहां 55.44 फीसदी मतदान हुआ था.

घोसी विधानसभा में बीजेपी और सपा में सीधी लड़ाई
घोसी सीट 2022 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान सपा के टिकट से विजयी हुए प्रमुख ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) नेता दारा सिंह चौहान के हाल में बीजेपी में शामिल होने और पार्टी की सदस्यता से त्यागपत्र देने के कारण खाली हुई है. 

बीजेपी ने उपचुनाव में दारा चौहान को ही अपना उम्मीदवार बनाया है. सपा ने सुधाकर सिंह को मैदान में उतारा है. घोसी विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव विपक्षी दलों के समूह ‘इंडिया’ के गठन के बाद राज्य में होने वाला पहला चुनाव है, इसलिए इसे अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव का पूर्वाभ्यास भी माना जा रहा है. इस चुनाव में बसपा ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है. कुल 10 उम्मीदवारों के बीच यहां मुकाबला हैं.

डुमरी विधानसभा में ‘इंडिया’ और एनडीए के बीच सीधी टक्कर
डुमरी विधानसभा सीट पर विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की उम्मीदवार बेबी देवी का सीधा मुकाबला एनडीए की उम्मीदवार यशोदा देवी से है. जेएमएम के इस दावे के बीच कि ‘इंडिया’ अपनी जीत की यात्रा डुमरी से शुरू करेगा, यह सीट दोनों गठबंधनों के लिए प्रतिष्ठा का विषय बन गई है.

एनडीए ने विश्वास जताया है कि वह जेएमएम से सीट छीनने के लिए पूरी तरह तैयार है. अप्रैल में पूर्व शिक्षा मंत्री और जेएमएम विधायक जगरनाथ महतो की मृत्यु के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी है. महतो 2004 से ही इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. 

जेएमएम ने महतो की पत्नी बेबी देवी को ‘इंडिया’ गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है. जबकि ऑल झारखण्ड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) पार्टी ने यशोदा देवी को एनडीए का उम्मीदवार बनाया है.

उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा
कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास का इस साल अप्रैल में बीमारी के चलते निधन हो जाने के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है. उपचुनाव में प्रदेश में दो राजनीतिक दलों बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. बीजेपी ने यहां चंदन राम दास की पत्नी पार्वती दास को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने बसंत कुमार को अपना प्रत्याशी बनाया है. कुछ अन्य दलों ने भी अपने प्रत्याशी उतारे हैं.

[ad_2]

Source link

Leave a Comment