Congress Starts Preparation For Lok Sabha Election 2024 In Maharashtra As Party Afraid Of Split In MVA ANN

[ad_1]

Lok Sabha Election: महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने मंगलवार (8 अगस्त) को दक्षिण मुंबई के कोलाबा इलाके स्थित पार्टी दफ्तर में मीडिया को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि 16 अगस्त के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस राज्यव्यापी पदयात्रा शुरू करेगी और इसके बाद पार्टी बस यात्रा की शुरुआत करेगी. पदयात्रा शुरू करने से पहले कांग्रेस के नेता राज्य के सभी 48 लोकसभा क्षेत्रों में जाकर वहां के लोगों के साथ संवाद करेंगे.

उन्होंने बताया कि इस काम के लिए पार्टी ने सभी लोकसभा सीटों के लिए एक पर्यवेक्षक और एक कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया है, जो एक हफ्ते के अंदर एक रिव्यू रिपोर्ट पेश करेंगे. रिपोर्ट के आधार पर आगे की रणनीति तय की जाएगी. ऐसे में सवाल यह खड़ा होता है कि क्या महाराष्ट्र कांग्रेस उद्धव ठाकरे और शरद पवार पर भरोसा खो चुकी है? 

कांग्रेस को फूट का डर
राजनीति के जानकार बताते हैं कि भले ही कांग्रेस महाविकास अघाड़ी (MVA) का हिस्सा हो, लेकिन अंदर खाने कांग्रेस को महाविकास अघाड़ी में फूट की आशंका का डर सता रहा है. इसलिए कांग्रेस अकेले अपने दम पर लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटती हुई दिखाई दे रही है. 

एमवीए घटक दलों को भी फायदा
हालांकि, नाना पटोले यह स्पष्ट कर चुके हैं कि एमवीए एकजुट है और कांग्रेस की ओर से निकाली जाने वाली पदयात्रा और बस यात्रा का फायदा एमवीए के दोनों घटक दल शिवसेना (UBT) और एनसीपी (शरद पवार गुट) को भी मिलेगा.

चार साल पहले बना था महाविकास अघाड़ी 
बता दें कि महाराष्ट्र में कांग्रेस इस समय महाविकास अघाड़ी का हिस्सा है. आज से लगभग चार साल पहले जब शिवसेना (संयुक्त), एनसीपी (संयुक्त) और कांग्रेस तीनों दलों ने मिलकर महाविकास का गठन किया था, उस सयम तीनों दलों के कुल 166 विधायक थे. हालांकि, अब सबकुछ बदल चुका है. एनसीपी और शिवसेना विभाजित हो चुकी हैं. संख्याबल के हिसाब से इस समय एमवीए में कांग्रेस के पास सबसे ज्यादा विधायक हैं.

यह भी पढ़ें- Anti Drug Campaign: दिल्ली से उठी ‘हिंदुस्तानियों नशा छोड़ो’ की गूंज, केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने बताई आपबीती

[ad_2]

Source link

Leave a Comment