Delhi G20 Summit 2023 Live Updates World Leaders Joe Biden PM Modi India G20 News Security Photos Videos

[ad_1]

Delhi G20 Summit 2023 Live: देश में 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं और धीरे-धीरे अतिथियों का आगमन होने लगा है. कुछ मेहमान गुरुवार (07 सितंबर) को पहुंचे तो कुछ आज शुक्रवार (08 सिंतबर) को पहुंच जाएंगे. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के कार्यक्रम के बारे में व्हाइट हाउस ने जानकारी शेयर करते हुए कहा कि वो शुक्रवार, 8 सिंतबर 2023 को करीब 7 बजे नई दिल्ली पहुंच रहे हैं.

इस समिट में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल नहीं हो रहे हैं. उनकी जगह पर रूस और चीन अपने प्रतिनिधि भेज रहा है. शिखर सम्मेलन में जो बड़े नेता शामिल हो रहे हैं उनमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा के अलावा अन्य देशों के नेता शामिल हैं.

मेहमानों की अगर बात की जाए तो नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जगन्नाथ भारत पहुंच चुके हैं. इसके अलावा आज 8 सितंबर 2023 को इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी सुबह 8.50 बजे, द.अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा सुबह 11.45, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना दोपहर 12.30 बजे, ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक दोपहर 1.40 बजे, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दोपहर 2.15 बजे दिल्ली पहुंचेंगे, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान शाम 4.50 बजे, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज शाम 6.15 बजे, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शाम 6.55 बजे, कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो शाम 7 बजे, चीन के PM ली कियांग शाम 7.45 बजे, UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान रात 8 बजे, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इंसियो लूला डा सिल्वा रात 8.45 बजे, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो रात 9.15 बजे और तुर्किए के राष्ट्रपति एर्दोगन रात 10.15 बजे दिल्ली पहुंचेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम को आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेकर इंडोनेशिया से वापस दिल्ली लौट आए. जिसके बाद जी-20 के मुद्दे पर काउंसिल ऑफ मिनिस्टर की मीटिंग हुई. ये बैठक सुषमा स्वराज भवन में हुई जिसमें पीएम मोदी ने जी-20 समिट की तैयारियों की समीक्षा की. 

वहीं, समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, नई दिल्ली जिले में शुक्रवार सुबह से ही कड़ी सुरक्षा घेरे में आ गया है और ट्रैफिक को लेकर कई प्रतिबंध लागू हो गए क्योंकि इसी क्षेत्र में जी-20 सम्मेलन का आयोजन हो रहा है और इसमें भाग लेने वाले कई विदेशी प्रतिनिधि इसी क्षेत्र के होटलों मे रुके हैं.

अधिकारियों ने बताया कि नई दिल्ली जिले में वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित किया जाएगा क्योंकि जी20 शिखर सम्मेलन के कारण इस क्षेत्र को शुक्रवार सुबह पांच बजे से रविवार रात 11.59 बजे तक विनियमित क्षेत्र-प्रथम माना जाएगा. पुलिस ने बताया कि एम्बुलेंस की आवाजाही की अनुमति होगी और क्षेत्र के स्थानीय निवासियों और वहां ठहराए गए पर्यटकों को उचित पहचान पत्र दिखाने के बाद आने-जाने की अनुमति दी जाएगी.

इसके अलावा, दिल्ली पुलिस अपने कंट्रोल रूम से पांच हजार सीसीटीवी कैमरों के नेटवर्क के जरिए जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान शहर और इसकी सड़कों पर कड़ी नजर रखेगी. अधिकारियों ने गुरुवार को ये जानकारी दी. पुलिस के अनुसार नियंत्रण कक्ष को सीसीटीवी कैमरों की जिलेवार फुटेज मिल रही हैं. उसने कहा कि दो टीम चौबीस घंटे की पाली में फुटेज की निगरानी करेंगी.

[ad_2]

Source link

Leave a Comment