Delhi Rain: दिल्‍ली-नोएडा में आज बारिश होगी, IMD का येलो अलर्ट, 6 अगस्त तक मेहरबान रहेगा मौसम – delhi weather update yellow alert today rain till 6 august says imd forecast

[ad_1]

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर का मौसम सुहाना होने वाला है। अगले 4-5 दिन बारिश का अनुमान है। पिछले करीब दो से तीन दिनों से राजधानी पूरी तरह शुष्क बनी हुई है। इसकी वजह से नमी भरी गर्मी काफी परेशान कर रही है। अब गुरुवार से बारिश वापसी करेगी। 4 से 6 अगस्त तक मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक है। वहीं, न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री रहा। यह भी सामान्य से एक डिग्री अधिक है। हवा में नमी का स्तर 64 से 80 प्रतिशत तक रहा। आज काले बादल छाए रहने की संभावना है। मध्यम बारिश के आसार हैं। तापमान में एक से दो डिग्री की कमी आ सकती है। अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के आसपास रह सकता है। आईएमडी ने गुरुवार को येलो अलर्ट जारी किया है।

दिल्‍ली में आगे मौसम कैसा रहेगा?

इसके बाद 4 और 5 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश होगी। तापमान में और कमी आएगी। अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री तक रह सकता है। वहीं, 6 अगस्त को बारिश हल्की पड़नी शुरू हो जाएगी। अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रह सकता है। 7 और 8 अगस्त को बारिश काफी हल्की रहेगी। तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा। अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है।

स्काईमेट के अनुसार, गुरुवार शाम और देर रात को हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना है। असली मॉनसून का नजारा 4 से 6 अगस्त के बीच देखने को मिलेगा। इस दौरान राजधानी व आसपास के इलाकों के कई हिस्सों में मध्यम बारिश की संभावना है। खासतौर पर 4 अगस्त को राजधानी में भारी बारिश हो सकती है। 6 अगस्त के बाद इसमें धीरे-धीरे कमी आती रहेगी। इस बारिश के लिए बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम को जिम्मेदार माना जा रहा है।

अगस्त में तेज बारिश नहीं होती

अगस्त में आमतौर पर एक दिन में 100 एमएम तक बारिश नहीं होती। अगस्त रिमझिम बारिश के लिए जाना जाता है। अगस्त में एक दिन में 10 एमएम से 60 एमएम तक बारिश देखने को मिलती है। पिछले एक दशक के दौरान 21 अगस्त 2021 में 138.8 एमएम और 20 अगस्त 2010 को 110 एमएम बारिश हुई थी। अगस्त में एक दिन के दौरान सबसे अधिक बारिश 2 अगस्त 1961 को 184 एमएम हुई है।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment