Delhi Rain: G20 शिखर सम्मेलन के दौरान मौसम का बदला मिजाज, दिल्ली-NCR में तेज बारिश से गिरे पेड़

[ad_1]

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Weather Update: राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में तेज बारिश का सिलसिला नहीं रुक रहा है। शनिवार सुबह हई बारिश के बाद बारिश बंद हो गई थी, लेकिन रात में फिर से बारिश शुरू हो गई।

वहीं, दिल्ली के भारत मंडपम में जी-20 शिखर वार्ता की बैठक के बाद रात्रिभोज भी हुआ। इसी दौरान दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली। नोएडा और गाजियाबाद के कुछ इलाकों में भी मौसम का मिजाज अचानक बदला और तेज बारिश होने लगी।

वर्षा के कारण अलर्ट

नई दिल्ली इलाके में ज्यादा तेज वर्षा के कारण टीमों को अलर्ट भेजा गया है, ताकि कहीं पर भी जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो। वैसे वर्षा इतनी ज्यादा नहीं है, जिससे लुटियंस दिल्ली में जलभराव हो, लेकिन जी-20 सम्मेलन के कारण अतिरिक्त ध्यान दिया जा रहा है।

दो जगहों पर गिरे पेड़

एमसीडी इलाके में दो स्थानों पर तेज बारिश के कारण पेड़ भी गिर गए। निगम इलाके में दो जगह पर जलभराव और दो स्थानों पर पेड़ गिरने की सूचना मिली है। एमसीडी के अनुसार, इंद्रपुरी के रत्नपुरी चौक और वेस्ट पटेल नगर में जलभराव की सूचना मिली, जबकि सराय काले खां डीडीए फ्लैट और जनकपुरी बी ब्लॉक में पेड़ गिर गिरने की सूचना मिली है।

पखवाड़े भर बाद राजधानी के कई इलाकों में शनिवार को वर्षा हुई। यह इस माह की पहली वर्षा है। इससे तापमान सामान्य से नीचे आ गया। इसलिए जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली का मौसम खुशनुमा हो गया।

वर्षा और करीब 28 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने के कारण प्रदूषण के स्तर में भी सुधार हुआ। इस वजह से शनिवार को हवा की गुणवत्ता न सिर्फ इस वर्ष बल्कि पिछले 11 माह में सबसे साफ रही।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, अगले तीन दिन तक हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में बरकरार रहेगी। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार रविवार और सोमवार को भी दिल्ली के कई इलाकों में हल्की वर्षा होगी और मौसम खुशनुमा बना रहेगा।

इंद्रदेव का भी मिला आशीर्वाद दिल्ली में हुई वर्षा के मद्देनजर उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने ट्वीट कर कहा कि जी 20 के माननीय अतिथियों का प्रवास भी सुखद रहे, इसके लिए टीम दिल्ली के प्रयासों को इंद्रदेव का भी सहयोग और आशीर्वाद प्राप्त हुआ। रुक रुक कर हो रही हल्की वर्षा ने तापमान और एयर क्वालिटी इंडेक्स दोनों को नीचे रख साफ सुथरी एवं सुसज्जित दिल्ली को और खुशनुमा बनाए हुए हैं। 

बारिश को लेकर क्या बोला मौसम विभाग?

मौसम विभाग के अनुसार रात ढाई बजे से सुबह साढ़े आठ बजे के बीच दिल्ली में 9.7 मिलीमीटर वर्षा हुई। इस दौरान मयूर विहार में सबसे अधिक 20.5 मिलीमीटर, रिज एरिया में 15.4 मिलीमीटर, दिल्ली विश्वविद्यालय में 14 मिलीमीटर, पालम में 12.2 मिलीमीटर, जाफरपुर में 9.5 मिलीमीटर, लोधी रोड में नौ मिलीमीटर और पूसा में आठ मिलीमीटर वर्षा दर्ज हुई।

सुबह साढ़े आठ बजे के बाद भी दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की वर्षा हुई। इस दौरान सफदरजंग इलाके में 1.6 मिलीमीटर, आया नगर में 2.8 मिलीमीटर और लोधी रोड में 1.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है।

न्यूनतम तापमान 23.2 सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है। आठ सितंबर को अधिकतम तापमान 36.4 सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इसके मुकाबले तापमान में करीब साढ़े चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई।

यह भी पढ़ें- G20 Summit: राष्ट्रपति के रात्रि भोज में चांदी की थाली में परोसे जाएंगे ये व्यंजन, भारत मंडपम पहुंच रहे मेहमान

Posted By Abhi Malviya

[ad_2]

Source link

Leave a Comment