Dumri By Election live updates giridih bokaro jharkhand unk

[ad_1]

बूथ संख्या 115 में मशीन हुई खराब, मतदान रुका

धनबाद : भगत मध्य विद्यालय इसरी बाजार पोलिंग बूथ संख्या 115 में ईवीएम मशीन दिन के 11 बजे खराब हो गई है. जिसके कारण इस केंद्र पर मतदान रुक गया है. केंद्र पर मतदान करने पहुंचे लोगों को बाहर ही रोक दिया गया है.

कंजकिरो के मतदान केंद्र संख्या 222 में अब तक 30 फीसदी मतदान

कंजकिरो के मतदान केंद्र संख्या 222 में अब तक 30 फीसदी मतदान हो चुका है. बूथ पर लोगों की लंबी कतार लगी हुई है.

पहली बार मतदान कर मतदाताओं ने कही यह बात

गिरिडीह : डुमरी उपचुनाव में फर्स्ट वोटरों में भी काफी उत्साह है. इन लोगों ने विकास के मुद्दे को लेकर मतदान किया है. बूथ संख्या 80 में मतदान करने पहुंचे युवा मतदाता गौतम सिंह ने कहा कि इलाके का विकास करने वाला जनप्रतिनिधि होना चाहिए. इसी सोच के तहत उसने अपना मतदान किया है. बूथ संख्या 181 में वोटिंग करने वाली आंचल कुमारी ने कहा कि इलाके में मेडिकल और शैक्षणिक विकास की जरूरत है. इसके लिए लोगों को काफी दिक्कत होती है. विकास के मुद्दे पर वोट किया है. युवा मतदाता जितेंद्र सिंह ने कहा कि मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए. ऐसा जनप्रतिनिधि हो जो सबों का ख्याल रखें. इसी को लेकर वह मतदान किया है ताकि क्षेत्र का समुचित विकास हो सके. युवा मतदाता निगार प्रवीण ने कहा कि डुमरी क्षेत्र में मेडिकल, बीएड व इंजीनियरिंग कॉलेज स्थापित होना चाहिए. यह व्यवस्था उपलब्ध नहीं होने से छात्र छात्राओं को दूसरे जिला व प्रदेश जाना पड़ता है. शिक्षा विकास के मुद्दे पर वोट की हूं.

डुमरी उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, सुबह 11 बजे तक 27.56 प्रतिशत हुआ मतदान

डुमरी विधानसभा में सुबह के 11:00 तक 27.56 प्रतिशत मतदान हुआ है. फिलहाल, मतदान की प्रक्रिया जारी है.

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव सम्पन्न कराने के लिए तैनात जवान

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पुलिस जवान तैनात है. फिलहाल, सभी बूथों पर मतदान की प्रक्रिया जारी है. उग्रवाद प्रभावित ऊपरघाट के बंशी स्थित बूथ संख्या 212 में वोट के लिए जाती महिलाएं और वोट के लिए कतार में खड़े वोटर सुरक्षा में CRPF के जवान तैनात है.

तैनात जवान

नक्सल प्रभावित इलाके में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे गिरिडीह एसपी

डुमरी उप चुनाव को लेकर नक्सल प्रभावित असुरबांध के इलाके में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने गिरिडीह के एसपी दीपक शर्मा पहुंचे हैं.

नक्सल प्रभावित इलाके में सुरक्षा व्यवस्था

बारिश के बाद भी वोटिंग करने छाता लेकर पहुंच रहे लोग, दिख रहा उत्साह

डुमरी उपचुनाव को लेकर मतदान की प्रक्रिया चल रही है. मौसम का रुख भी बदल गया है और हल्की-हल्की बारिश के बावजूद मतदाता मतदान केंद्र में पहुंच रहे हैं. मतदाता हाथ में छतरी लेकर मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं. मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है. नावाडीह प्रखंड के मध्य विद्यालय नावाडीह के बूथ संख्या 269,270 और 271 में मतदाता बारिश के बावजूद मतदान करने पहुंच रहे हैं.

वोटिंग करने छाता लेकर पहुंच रहे लोग

वोटिंग के बीच शुरू हुई बारिश, मतदान की गति हुई धीमी

धनबाद : डुमरी उपचुनाव के दौरान दिन के 10 बजते ही बारिश शुरू हो गई है. ऐसे में विभिन्न पोलिंग बूथाें में मतदाताओं के पहुंचने की संख्या धीरे-धीरे कम हो गई है. रुक रुक कर बारिश होने के कारण मतदाता घरों में ही अटक गए हैं. इस वजह से मतदान केंद्राें में मतदाताओं की सीमित भीड़ नजर आ रही है.

डुमर उपचुनाव को लेकर कैमरे से की जा रही है सभी बूथों की निगरानी

डुमरी. भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू है. चुनाव आयोग ने सभी 373 बूथों पर इस बार वेब कास्टिंग की व्यवस्था की है. इसके लिए सभी बूथों में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं और डुमरी अनुमंडलीय कार्यालय में बने कंट्रोल रूम से सभी बूथों की निगरानी की जा रही है. डीसी नमन प्रियेश लकड़ा ने बताया कि सभी बूथों पर शांतिपूर्वक मतदान चल रहा है. कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.

कैमरे से की जा रही सभी बूथों की निगरानी

बारिश के कारण मतदाताओं को हो रही है परेशानी, चंद्रपुरा प्रखंड में 9:30 बजे तक हुआ 11 फीसदी मतदान

पिछले एक घंटे से रुक रुक कर हो रही बारिश के कारण मतदाताओं को परेशानी हो रही है. बारिश के कारण मतदाता कम पहुंच रहे हैं. चंद्रपुरा प्रखंड में 9:30 बजे तक 11 फीसदी हुआ मतदान.

छाता लेकर वोट करने पहुंच रहे मतदाता

अब तक बूथ संख्या 227 में 781 वोटर में 207 पोल हुआ चुका

उग्रवाद प्रभावित ऊपरघाट के पिपराडीह बूथ संख्या 226 और 227 में वोट के लिए लंबी कतार लगी हुई है. सुबह 9.45 बजे तक बूथ संख्या 227 में 781 वोटर में 207 और बूथ संख्या 226 में कुल वोटर 706 में 193 पोल हो चुका है.

Dumri By-election

बूथ संख्या 316 पर बुजुर्ग महिला भी वोट देने पहुंची

उपचुनाव को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. इसी दौरान उत्क्रमित मध्य विद्यालय मुंगो नावाडीह प्रखंड बूथ संख्या 316 पर बुजुर्ग महिला भी वोट देने पहुंची है. महिला को पुलिस जवान ले जाते हुए नजर आए.

बुजुर्ग महिला भी वोट देने पहुंची

डुमरी उपचुनाव को लेकर गश्ती करती पुलिस के जवान

चैनपुर और डुमरी में पुलिस के जवान गश्त करते हुए नजर आ रहे हैं. चैनपुर बूथ पर वोट देने के लिए मतदाताओं की भीड़ उमड़ पड़ी है.

गश्ती करती पुलिस के जवान

मतदान केंद्र पर कड़ी सुरक्षा, मोबाइल अंदर ले जाने पर पूरी तरह से रोक

डुमरी उपचुनाव में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल सहित अन्य गैजेट के प्रवेश में पूरी तरह रोक लगाई गई है. डुमरी प्रखंड के रोशनाटुंडा के एक मतदान केंद्र में अपने मोबाइल के साथ मतदान केंद्र में प्रवेश करना चाह रहा था. इस दौरान सुरक्षा में तैनात जवानों की नजर उसे पर पड़ी. मतदान केंद्र के बाहर ही युवक को रोक दिया गया. बाद में युवक ने अपने एक साथी को बुलाकर अपना मोबाइल उसे दिया और तब जाकर उसे मतदान केंद्र में प्रवेश मिला.

मतदान केंद्र पर कड़ी सुरक्षा

वोटर लिस्ट में गड़बड़ी के कारण मतदान से वंचित हुए बुजुर्ग

डुमरी प्रखंड के खैराटुंडा पंचायत सचिवालय मैं मतदान करने पहुंचे 76 वर्ष के बुजुर्ग मलकू मियां को निराश लौटना पड़ा. वोटर लिस्ट में गड़बड़ी होने के कारण पोलिंग बूथ से उन्हें वापस लौटा दिया गया. मतदान नहीं करने की मायूसी उनके चेहरे पर साफ झलक रही थी. बताया कि 22 वर्ष की उम्र में उन्होंने पहली बार मतदान किया था. तब से लगातार मतदान करते आ रहे हैं. पहली बार है की वोटर लिस्ट में गड़बड़ी हुई है और इसकी वजह से वह मतदान नहीं कर पाए.

बुजुर्ग

वोटरों में गजब का उत्साह, भीड़ नहीं हो रही कम

धनबाद : डुमरी प्रखंड खैराटुंडा पंचायत सचिवालय में पूरे जोश व खरोस के साथ लोग मतदान करने पहुंच रहे हैं. यहां तय समय पर मतदान शुरू हो गया. मतदान करने को लेकर हर उम्र के लोगों में उत्साह देखा जा रहा है.

वोटरों में गजब का उत्साह

डुमरी उपचुनाव को लेकर शिक्षक दिवस पर सभी स्कूल रहे बंद

धनबाद : डुमरी उपचुनाव को लेकर डुमरी क्षेत्र के सभी सरकारी व निजी विद्यालय मंगलवार को बंद रहे. शिक्षक दिवस पर स्कूल के छात्र छात्राएं अपने गुरुओं को सम्मान नहीं दे पाए. स्कूलों के बंद होने के कारण सभी तरह के आयोजन स्थगित कर दिया गया है. कई विद्यालयाें में सब स्कूल खुलने पर बुधवार को शिक्षक दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

सवा 9 बजे तक 632 में 159 पोल हो चुका है

नक्सल प्रभावित ऊपरघाट के पिलपिलो बूथ संख्या 228 में मतदान के लिए महिला कतार में खड़ी है. सवा 9 बजे तक यहां 632 में 159 पोल हो चुका है.

मतदान के लिए महिला कतार में खड़ी

सुबह 9.00 बजे तक 11.40 प्रतिशत हुआ मतदान

डुमरी विधानसभा उपचुनाव का मतदान सुबह 07 बजे से सभी मतदान केन्द्रों पर शुरू हुआ. पूर्वाह्न 9.00 बजे तक मतदान का प्रतिशत 11.40% रहा.

चंद्रपुरा प्रखंड के नररा मतदान केंद्र का निरीक्षण करते जनरल ऑब्जर्वर

चंद्रपुरा प्रखंड के नररा मतदान केंद्र का जनरल ऑब्जर्वर डॉ टी जी विनय ने निरीक्षण किया.

निरीक्षण करते जनरल ऑब्जर्वर डॉ टी जी विनय

नक्सलियों के गढ़ में बंपर वोटिंग, बूथ संख्या 25 – 26 में मतदाताओं की लगी लंबी कतार

गिरिडीह : डुमरी के अति नक्सल प्रभावित अकबकीटांड के बनपुरा में सुबह से ही बूथों पर मतदाताओं की कतार लगी हुई है. अकबकीटांड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बनपुरा में मतदाताओं की लंबी कतार लगी हुई है. यंहा बूथ संख्या 25 और 26 में सबसे अधिक महिला मतदाताओं की भीड़ है. वंही बूथ में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किये गए है.

मतदाताओं की लगी लंबी कतार

डुमरी के चैनपुर बूथ नंबर 69 में वोटिंग के लिए लगी लंबी कतार

डुमरी के चैनपुर बूथ नंबर 69 में वोटिंग के लिए लंबी कतार लगी हुई है.

चैनपुर बूथ नंबर 69 में वोटिंग के लिए लगी लंबी कतार

एनडीए प्रत्याशी यशोदा देवी ने किया वोट, कहा- मेरी जीत पक्की है

डुमरी : डुमरी प्रखंड के उत्कर्मित मध्य विद्यालय तुइयो के बूथ संख्या 73 पर मतदान कर एनडीए प्रत्याशी यशोदा देवी निकली. उन्होंने कहा कि जनता विकास के नाम पर मुझे मतदान करेगी, मेरी जीत पक्की है.

एनडीए प्रत्याशी यशोदा देवी ने किया वोट

मतदान केन्द्रों पर हो रहे मतदान कार्य को देखने पहुंचे बोकारो डीसी, एसपी

बेरमो के ढोरी चपरी गेस्ट हाउस में बने इलेक्शन कंट्रोल रूम में वेब-कास्टिंग के माध्यम से मतदान केन्द्रों पर हो रहे मतदान कार्य को देखने बोकारो डीसी, एसपी, डीडीसी पहुंचे. उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया.

डुमरी के छछन्दों बूथ पर वोट देते व बूथ पर तैनात पुलिस के जवान

डुमरी के छछन्दों बूथ नंबर 80 में वोट देते व बूथ पर पुलिस जवान तैनात है. छछन्दों बूथ पर बीएलओ मुन्नी कुमारी हांसदा अपने 6 माह के दूध मुहे बच्चे को लेकर चुनावी ड्यूटी करते हुए नजर आ रही है.

दूध मुहे बच्चे को लेकर चुनावी ड्यूटी करते हुए महिला

मतदान केंद्रों पर पुरुषों से जायदा महिलाओं की भीड़

पंचायत सचिवालय खेरातुंडा में भारी संख्या में लोग मतदान करने पहुंच रहे हैं. मतदाताओं की लंबी कतार लगी हुई है. पुरुषों से जायदा महिलाओं की भीड़ देखने को मिल रही है.

अलारगो बूथ पर मतदान करने पहुंची 76 वर्षीय अबीरन बीबी

अलारगो के बुथ संख्या 347 में मतदान करने 76 वर्षीय अबीरन बीबी पहुंचीं हैं. वहीं, अलारगो के मल्हार परिवार भी वोट देने पहुंच गए हैं.

अबीरन बीबी पहुंचीं मतदान करने

पहली बार मतदान के बाद लोगों में दिखा रहा उत्साह

अलारगो के बुथ संख्या 347 में पहली बार मतदान करने पहुंची लड़िकयों में उत्साह देखने को मिल रहा है.

लोगों में दिखा रहा उत्साह

मोबाइल का टॉर्च जलाकर मतदान कर्मी कर रहे काम

राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय अलार्म अलारगो चंद्रपुर में बनाए गए बूथ में बिजली कम होने के कारण मोबाइल का टॉर्च जलाकर मतदान कर्मी काम कर रहे हैं.

टॉर्च जलाकर मतदान कर्मी कर रहे काम

हर बूथों पर मतदाताओं की लगी लंबी कतार, महिलाओं में दिख रहा उत्साह

गिरिडीह : डुमरी उपचुनाव की प्रकिया सुबह सात बजे से शुरू हो गयी है. हर बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी हुई है. नक्सल प्रभावित नागाबाद में मतदाताओं में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है. यंहा उत्क्रमित मध्य विधालय नागाबाद में स्थित बूथ नम्बर 10, 11, 12 और 13 में सबसे अधिक महिलाओं में मतदान को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है, महिलाएं लंबी कतार में लग कर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रही है.

नक्सल प्रभावित नागाबाद में मतदाताओं की लगी लंबी कतार

मतदान करने पहुंची एक बुजुर्ग महिला

डुमरी उपचुनाव के लिए मतदाता मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग करना शुरू कर दिया है. मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें लग गई है. नावाडीह के बुथ संख्या 327 उत्क्रमित मध्य विद्यालय मझलीटांड में मतदाता की लंबी लाइन देखने को मिल रही है. इधर, चंद्रपुरा के अलारगो से एक बुजुर्ग महिला मतदान करने पहुंची है.

वोट डालने के बाद मंत्री देवी ने कहा- मुझे यहां के लोगों का पूरा समर्थन है

चंद्रपुरा प्रखंड के अलारगो स्थित मतदान केंद्र के बूथ संख्या 347 पर पहला मतदान करने के बाद INDIA (जेएमएम) की प्रत्याशी मंत्री देवी ने कहां जगन्नाथ महतो के द्वारा किए गए विकास कार्यों से लोग आमजन मेरे पक्ष में मतदान करेंगे. उन्होंने कहा कि मुझे यहां के लोगों का पूरा समर्थन है. मैंने अपना वोट डाल दिया है. जनता का जो फैसला होगा वह 8 सितंबर को आएगा. उन्होंने कहा कि उनकी जीत पक्की है. वह स्वर्गीय जगन्नाथ महतो के कार्यों को पूरा करेंगी. जनता का आशीर्वाद उन्हें मिलेगा. बताते चले कि स्वर्गीय जगन्नाथ महतो पूर्व के हर चुनाव में इसी मतदान केंद्र पर आकर बूथ संख्या 347 पर पहला मतदान करते थे. उसी परंपरा के तहत उनकी धर्मपत्नी बेबी देवी ने भी पहला मतदान किया.

वेब-कास्टिंग के माध्यम से सभी मतदान केन्द्रों पर की जा रही निगरानी

डुमरी विधानसभा के उपचुनाव 2023 को लेकर चपरी गेस्ट हाउस में बने इलेक्शन कंट्रोल रूम से वेब-कास्टिंग के माध्यम से सभी मतदान केन्द्रों पर निगरानी की जा रही है.

सभी मतदान केन्द्रों पर की जा रही निगरानी

Dumri By Election LIVE: बूथ संख्या 347 से मंत्री बेबी देवी ने किया वोट

बूथ संख्या 347 से मतदान करके मंत्री बेबी देवी बाहर निकली. पहला मतदान बूथ संख्या 347 पर मंत्री बेबी देवी ने की. इधर, बूथ सख्या 89 में मतदान करने लाइन में लोग लगे हुए हैं.

मंत्री बेबी देवी ने किया वोट

बुथ संख्या 271 में पहला मतदान, मतदाता को गुलाब देकर अधिकारी ने किया स्वागत

नावाडीह आदर्श बुथ संख्या 271 में पहला मतदाता को गुलाब देकर अधिकारी ने स्वागत किया.

गुलाब देकर अधिकारी ने किया स्वागत

Dumri By Election LIVE: EVM में गड़बड़ी, मंत्री बेबी देवी को करना पड़ रहा इंतजार

बूथ नंबर 347 में EVM में गड़बड़ी देखने को मिल रही है. जिसके कारण मतदान शुरू नहीं हो सकी है. वोट देने के लिए मतदान केंद्र के अंदर प्रत्याशी बेबी देवी खड़ी हैं.

मतदाताओं की लगी लंबी कतार, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

डुमरी उपचुनाव की प्रकिया हुई शुरू हो गई है. सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है. उत्क्रमित मध्य विधालय मुरकुंडो में बूथ नम्बर 21 में मतदाताओं की कतार लगी हुई है. सभी अपने – अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पहुंचने लगे हैं. इधर, संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतेजाम किये गए हैं. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

मतदाताओं की लगी लंबी कतार

डुमरी में मतदान की प्रक्रिया शुरू, वोट डालने मंत्री बेबी देवी पहुंची

डुमरी उपचुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है. मतदाता लाइन में हुए खड़े, जेएमएम प्रत्याशी सह राज्य के मंत्री बेबी देवी अलारगो स्थित मध्य विद्यालय के बूथ नंबर 347 में मतदान करेंगी.

मंत्री बेबी देवी मतदान करने पहुंची

सभी केन्द्रों पर मॉक पोल की प्रक्रिया पूरी

डुमरी विधानसभा उप चुनाव 2023 को लेकर जिला परिषद कार्यालय में बनाएं गए कंट्रोल रूम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने उपस्थित होकर सभी मतदान केन्द्रों पर मॉक पोल से संबंधित जानकारी प्राप्त की. चपरी गेस्ट हाउस में बने इलेक्शन कंट्रोल रूम से वेब-कास्टिंग के माध्यम से सभी मतदान केन्द्रों पर निगरानी की जा रही है. सभी केन्द्रों पर मॉक पोल की प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया गया है.

संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों पर विशेष सुरक्षा इंतजाम

नक्सलियों के चुनाव बहिष्कार की कोई सूचना नहीं है. फिर भी पुलिस हर स्थिति से निबटने के लिए तैयार है. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों को चिह्नित कर व्यापक सुरक्षा-व्यवस्था की गई है.

सभी बूथ पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था

मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक चलेगी. चुनाव में कुल छह प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. सभी 373 बूथों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है. कंट्रोल रूम से इन बूथों की लाईव निगरानी की जाएगी.

हर बूथ पर एक पीठासीन पदाधिकारी

प्रत्येक बूथ पर एक-एक पीठासीन पदाधिकारी को तैनात किया गया है. तीन पोलिंग अफसर उनका सहयोग करेंगे. इन मतदानकर्मियों को तीन चरणों में प्रशिक्षण दिया गया था. सभी संवेदनशील बूथों पर माइक्रो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गई है.

373 बूथ पर मतदान करेंगे 2.98 लाख वोटर

डुमरी विधासनभा उपचुनाव में कुल 373 बूथों पर 298629 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इन बूथों पर कुल 1,492 कर्मचारियों की तैनाती की गई है. 148 कर्मचारियों को रिजर्व में रखा गया है. डुमरी प्रखंड में 199, नावाडीह प्रखंड में 129 और चंद्रपुरा प्रखंड में 45 बूथ बनाए गए हैं. 240 भवनों में ये मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं. इसमें 3 सखी मतदान केंद्र हैं, जबकि 10 बूथ को मॉडल बूथ बनाया गया है.

बनाए गए हैं 31 सेक्टर

निष्पक्ष चुनाव के लिए 31 सेक्टर बनाए गए हैं. इसके लिए 31 पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. 15 जोनल दंडाधिकारी तैनात हैं, जबकि 3 सुपर जोनल दंडाधिकारी को भी प्रतिनियुक्त किया गया है. इन सभी पदाधिकारियों के वाहनों में जीपीएस लगे होंगे. सभी को गतिशील रहने का निर्देश दिया गया है.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. अद्धसैनिक बल की 25 कंपनियां चुनाव के दौरान तैनात रहेंगी. सभी पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है.

शाम में मतदान के बाद पचंबा में रखे जाएंगे ईवीएम

शाम में मतदान खत्म होने के बाद ईवीएम को गिरिडीह के पचंबा स्थित कृषि उत्पादन बाजार समिति में रिसीव किया जाएगा. बाजार समिति में बने स्ट्रांग रूम में ईवीएम को रखने की व्यवस्था की गई है. इसके लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है. इसकी निगरानी में पारा मिलिट्री, इको और जिला पुलिस बल को तैनात किया गया है. मतगणना आठ सितंबर को सुबह आठ बजे से शुरू होगी.

सुबह साढ़े पांच बजे से मॉक पोल

मतदानकर्मी पांच सितंबर को सुबह पांच बजे के पहले अपने मतदान केंद्र पहुंच जाएंगे. सभी बूथों पर 5:30 बजे से मॉक पोल शुरू हो जाएगा. किसी ईवीएम में तकनीकी खामी हुई, तो उसे दूर करने के लिए 14 मास्टर ट्रेनर के साथ-साथ ईसीआईएल के इंजीनियर को भी बूथ पर तैनात किया गया है. सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास रिजर्व ईवीएम भी हैं. जरूरत पड़ने पर नए ईवीएम उपलब्ध करा दिए जाएंगे.

2,98,629 वोटर करेंगे 6 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

डुमरी विधानसभा उपचुनाव की प्रशासनिक तैयारियां पूरी हो गईं हैं. डुमरी के अनुमंडल कार्यालय से में बनाए गए डिस्पैच सेंटर से मतदानकर्मियों को कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार को मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया. मंगलवार (5 सितंबर) की सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो जाएगा. वोटिंग की प्रक्रिया शाम पांच बजे तक चलेगी.

सुरक्षा बलों ने बाइक से की पैट्रोलिंग

डुमरी विधानसभा उपचुनाव की पूर्व संध्या पर सुरक्षा बल के जवानों ने विधानसभा क्षेत्र में बाइक से पैट्रोलिंग की. इसका उद्देश्य मतदाताओं को इस बात का भरोसा दिलाना है कि वे निर्भीक होकर वोटिंग करने के लिए अपने घरों से निकलें. उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस और सुरक्षा बलों के जवान मौजूद हैं.

बाइक से गश्ती पर निकले सुरक्षा बलों के जवान

जगरनाथ महतो की पत्नी के खिलाफ यशोदा देवी समेत पांच उम्मीदवार

झारखंड के डुमरी विधानसभा सीट पर शिक्षक दिवस के दिन पूर्व शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन से रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव हो रहा है. यहां से जगरनाथ महतो की पत्नी और हेमंत सोरेन कैबिनेट की मद्य निषेध मंत्री बेबी देवी अपना भाग्य आजमा रहीं हैं. उनको चुनौती देने के लिए आजसू की यशोदा देवी समेत पांच उम्मीदवार मैदान में हैं. करीब दो दशक तक इस विधासनभा सीट पर जगरनाथ महतो का वर्चस्व रहा. उनकी पत्नी इस वर्चस्व को कायम रख पाएंगी या नहीं, आठ सितंबर को इसका पता चल जाएगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Comment