G-20 Summit Who Is Secret Girl Receive To Joe Biden US President

[ad_1]

Joe Biden G20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत पहुंच चुके हैं. उनके स्वागत की जिम्मेदारी सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह को दी गई थी. उन्होंने गर्मजोशी से प्रेसीडेंट का भारत में स्वागत किया है. बाइडेन का स्वागत एक छोटी लड़की ने भी किया है. उसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर खुब शेयर की जा रही है. आइए जानते हैं कि वह छोटी बच्ची कौन है जिसने अमेरिका के राष्ट्रपति का स्वागत किया है.

कौन है प्रेसीडेंट को रिसीव करने वाली गर्ल?

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वह बच्ची अमेरिका राजदूत की बेटी है. वहीं पर अमेरिका अंबेसडर मौजूद हैं. भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी हैं. उनकी ही बेटी वहां स्वागत करने के लिए मौजूद दिख रही है. बताया जाता है कि एरिक गार्सेटी जो बाइडेन के बेहद करीबी हैं. इसलिए उन्हें भारत में राजदूत बनाकर भेजा गया है. व्हाइट हाउस के मुताबिक, भारत पहुंचते ही जो बाइडेन पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. G-20 Summit के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति का ध्यान विकासशील देशों के लिए आर्थिक अवसर प्रदान करने पर होगा. इसके साथ ही जलवायु से लेकर आईटी तक अमरिकियों की प्राथमिकताओं पर भी उनका ध्यान रहेगा. 

प्रेसीडेंट के साथ भारत आए हैं ये अधिकारी

एयर फ़ोर्स वन (जो बाइडेन का जहाज) में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ यात्रा करने वालों में अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन, डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ जेन ओ’मैली डिलन और ओवल ऑफिस संचालन की निदेशक एनी टोमासिनी शामिल हैं. इसके अलावा जो बाइडेन के साथ प्रधान उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर, भाषण लेखन निदेशक विनय रेड्डी, संचार निदेशक बेन लाबोल्ट, प्रेस सचिव कैरिन जीन पियरे, शेड्यूलिंग और एडवांस निदेशक रयान मोंटोया, एनएससी समन्वयक इंडो-पैसिफिक कर्ट कैंपबेल, रणनीतिक संचार के लिए एनएससी समन्वयक जॉन किर्बी, प्रोटोकॉल के कार्यवाहक प्रमुख एथन रोसेनजवेग, ऊर्जा और निवेश के वरिष्ठ सलाहकार अमोस होचस्टीन, दक्षिण एशिया के वरिष्ठ निदेशक, संचार के उप निदेशक हर्बी ज़िस्केंड, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद एलीन लाउबाचर उनके साथ शामिल रहेंगे. 

इस होटेल में ठहरेंगे प्रेसीडेंट

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन आईटीसी मौर्य शेरेटन होटल में ठहरने वाले हैं. भारत के इस लग्जरी होटल में प्रेसीडेंट लिए दो बेडरूम का प्रेसिडेंसियल सुइट बुक किया गया है. बता दें कि जिस सुइट में वह रुकेंगे उसका नाम ‘चाणक्य’ है. उनके लिए होटल में स्पेशल लिफ्ट भी लगाई गई है. ध्यान देने वाली बात यह है कि इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप, बराक ओबामा, जॉर्ज बुश, बिल क्लिंटन और जिमी कार्टर भी भारत दौरे के दौरान इसी होटल में रुके थे. 

ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023: अमेरिकी राष्ट्रपति के होटल से 10 मिनट की दूरी पर होता है हॉस्पिटल, जानिए क्या है प्रोटोकॉल?

[ad_2]

Source link

Leave a Comment