G20 Summit 2023 India Indian Railways Cancelled 207 Trains Starting From Delhi ANN

[ad_1]

Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली में आगामी 8 से 10 सितंबर के बीच G-20 शिखर सम्मेलन से संबंधित आयोजन होने हैं, जिसके लिए तमाम तरह की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. उस दौरान कई इलाकों में कुछ पाबंदियों के अलावा सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया गया है, ताकि जिले में फुटफॉल न हो पाए.

सफदरजंग स्टेशन पूरी तरह से बंद 

इसी कड़ी में अब भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने भी G-20 सम्मेलन के मद्देनजर नई दिल्ली से आवागमन करने वाली कई ट्रेनों को 8 से 11 सितंबर के बीच रद्द करने का निर्णय किया है, जबकि कई ट्रेनों के टर्मिनल स्टेशन और मार्गों में भी बदलाव किए गए हैं. इस दौरान सफदरजंग रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से बंद रखने का निर्णय किया गया है.

207 ट्रेंने अस्थानी रूप से की गईं बंद

दिल्ली से पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा को चलने वाली 207 मेल ट्रेन 8, 9 और 10 सितंबर रद्द कर दी गई हैं. वही रेवाड़ी दिल्ली एक्सप्रेस 11 सितंबर को भी रद्द रहेगी. इन ट्रेनों में ज्यादातर नौकरीपेशा लोग सफर कर दिल्ली तक आवाजाही करते हैं. हालांकि, G-20 को लेकर 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है, इसलिए इस दौरान तो लोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी, लेकिन 11 सितंबर को यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

15 ट्रेनों का टर्मिनल बदला गया

8 से 10 सितंबर के नई दिल्ली स्टेशन पर टर्मिनेट होने वाली 15 ट्रेनों का टर्मिनल बदल दिया गया है. नई दिल्ली से चलने वाली ये ट्रेनें आनंद विहार गाजियाबाद साहिबाबाद और सराय काले खान से संचालित की जाएगी, लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए इन रेलवे स्टेशन पर पहुंचना पड़ेगा. इससे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर फुटफॉल नहीं होगा.

36 ट्रेन गंतव्य से पहले स्टेशन पर रुकेंगी

वहीं, नई दिल्ली स्टेशन आने वाली 3 दर्जन ट्रेन को नई दिल्ली जिला में फुटफॉल कम करने की नीयत से आनंद विहार, साहिबाबाद, गाजियाबाद, हजरत निजामुद्दीन और अन्य स्टेशनों पर रोकने का निर्णय लिया गया है. गंतव्य स्टेशन से पहले ट्रेनों को टर्मिनेट करने के कारण यात्रियों को असुविधाओं का सामना करना पड़ेगा.  इसके साथ ही छह ट्रेनों के मार्ग में बदलाव भी किया गया है. नई दिल्ली स्टेशन पर रुकने वाली तीन ट्रेनें नहीं रुकेंगी.

70 ट्रेनों को दिया गया अतिरिक्त ठहराव

इस दौरान दिल्ली के विभिन्न स्टेशन से हो कर गुजरने वाली ट्रेनों को बादली, फर्रुखाबाद, हजरत निजामुद्दीन, गाजियाबाद, साहिबाबाद, आनंद विहार टर्मिनल, शाहदरा, पटेल नगर और ओखला रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव दिया गया है.

सफदरजंग स्टेशन चार दिन रहेगा बंद

वहीं, दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी के बाद रेलवे के अधिकारियों ने सफदरजंग रेलवे स्टेशन को बंद रखने का निर्णय लिया है. हालांकि यहां पर लंबी दूरी की ट्रेनों का स्टाप बहुत कम है. दक्षिणी दिल्ली के इस स्टेशन से लोकल ट्रेन चलती हैं. यहां से लोकल यात्री ज्यादा चलते हैं. यह स्टेशन 8 से 11 सितंबर तक बंद रहेगा.

ये भी पढ़ें: Congress Meeting: दिल्ली में कांग्रेस हाईकमान की मीटिंग के बाद क्या बोले अरविंदर सिंह लवली? सामने आया पहला बयान

[ad_2]

Source link

Leave a Comment