INDIA next meeting may be held in September instead of August decision may be taken on the convenor – India Hindi News

[ad_1]

विपक्ष के 26 दलों के गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की अगली बैठक मुंबई में अब 25 और 26 अगस्त की बजाय सितंबर के पहले सप्ताह में हो सकती है क्योंकि पहले की निर्धारित तिथियों पर कुछ नेताओं ने अपने व्यस्त कार्यक्रमों का हवाला देते हुए उपलब्ध होने में असमर्थता जताई है। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार अगस्त के मध्य से महाराष्ट्र के दौरे पर निकलेंगे और उन नेताओं में से हैं जो अगले महीने अनुपलब्ध रहेंगे। राकांपा हाल ही में दो गुटों में बंट गई।

दूसरे गुट का नेतृत्व पवार के भतीजे अजित पवार कर रहे हैं। मुंबई में ‘इंडिया’ गठबंधन के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ”बैठक के लिए 25-26 अगस्त की तिथियां अब भी विचाराधीन है, लेकिन हम यह सुनिश्चित करने के लिए और तिथियों पर विचार कर रहे हैं जिनमें हर कोई उपलब्ध रहे।” ‘महा विकास आघाड़ी’ (एमवीए) की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा था कि एमवीए नेताओं की अगस्त में कई जनसभाएं प्रस्तावित थीं जो मानसून सत्र के चलते नहीं हो सकी हैं। एमवीए के घटक दल कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना (यूबीटी) अगले शनिवार को फिर बैठक करेंगे। ऐसा पहली बार होगा कि ‘इंडिया’ के घटक दलों की बैठक ऐसे किसी राज्य में होने जा रही है जहां इनमें से कोई भी पार्टी सत्ता में नहीं है।

विपक्षी दलों की पहली बैठक 23 जून को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी पार्टी जनता दल यूनाइटेड द्वारा पटना में आयोजित की गई थी। दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में आयोजित की गई थी और इसकी मेजबानी कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने की थी। मुंबई की बैठक इस मायने में भी महत्वपूर्ण होगी उसमें इस गठबंधन के किसी संयोजक के नाम पर फैसला हो सकता है और समन्वय समिति का भी गठन हो सकता है। इसके साथ ही इसी बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के तालमेल के संदर्भ में भी कोई रूपरेखा तैयार की जा सकती है। विपक्ष के 26 दलों ने अगले लोकसभा चुनाव के लिए अपनी चुनावी बिसात बिछाने का आगाज करते हुए गत 18 जुलाई को ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया)’ नाम से नए गठबंधन की घोषणा की थी ।

उन्होंने कहा था कि यह ‘इंडिया’ 2024 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पराजित करेगा। इस बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राकांपा प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री एवं जनता दल (यू) के शीर्ष नेता नीतीश कुमार, द्रमुक नेता एवं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन, राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता एवं झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, आम आदमी पार्टी के नेता एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और कुछ अन्य नेता इस बैठक में शामिल हुए थे।

हमें फॉलो करें

ऐप पर पढ़ें



[ad_2]

Source link

Leave a Comment