India TV CNX Poll Survey Predicts How Many Seats BSP Will Win In Lok Sabha Election 2024

[ad_1]

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दलों का इधर से उधर आना जाना लगा है. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) समेत कई दल बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल हो गए हैं. उधर, एनडीए को टक्कर देने के लिए 26 विपक्षी दलों ने एकजुट होकर गठबंधन कर INDIA बनाया. इस बीच कई ऐसे दल भी हैं जो किसी गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं और अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं.  मायावती की पार्टी बसपा भी इस बार अकेले चुनावी मैदान में उतर रही है.

2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच इंडिया टीवी ने सीएनएक्स के साथ मिलकर मौजूदा स्थिति को लेकर एक ओपिनियन पोल किया. इसके जरिए ये पता लगाने की कोशिश की गई कि अगर देश में आज चुनाव होते हैं तो किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी. सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, एनडीए और INDIA से मुकाबले के लिए बने तीसरे मोर्चे यानी बीएसपी को एक भी सीट मिलने की उम्मीद नहीं है.

यूपी में बीएसपी को मिलेंगी कितनी सीटें
पूरे देश में सबसे ज्यादा लोकसभा सीटें उत्तर प्रदेश की हैं और बीएसपी का यहां काफी प्रभाव है. हालांकि, सर्वे के मुताबिक, बीएसपी को यूपी में एक भी सीट मिलने की उम्मीद नहीं है. सर्वे में कहा गया कि यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से 73 एनडीए और 7 सीटें विपक्षी गठबंधन INDIA को मिलने की उम्मीद है. बीएसपी को एक भी सीट मिलते नहीं दिखाया गया है. वहीं, यूपी में वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी का वोट शेयर 52 प्रतिशत, समावादी पार्टी का 23 फीसद, बीएसपी का 12 और कांग्रेस के पास 4 फीसदी रहने की उम्मीद है. 

क्या कहते हैं आंकड़े
देश की 543 लोकसभा सीटों पर सर्वे किया गया, जिसमें 50 सीटों पर अन्य दलों की जीत का अनुमान जताया गया है. सर्वे के मुताबिक, अन्यों दलों को कर्नाटक में 1, ओडिशा में 13, तेलंगाना में 9, असम में 1, जम्मू-कश्मीर में 1, आंध्र प्रदेश में 25 सीटें मिल सकती हैं. ये वे राज्य हैं जहां पर या तो बीएसपी चुनाव लड़ती नहीं है या उसका उतना प्रभाव नहीं है.

यह भी पढ़ें:
Article 370: आर्टिकल 370 पर सुप्रीम कोर्ट में आज से सुनवाई, हर रोज बैठेगी 5 जजों की संविधान पीठ

[ad_2]

Source link

Leave a Comment