INDIA Vs BHARAT, Constitution’s preamble congress bjp update | कांग्रेस ने संविधान के डमी पेज के साथ लिखा- INDIA को मिटाना नामुमकिन; BJP ने स्पेलिंग मिस्टेक दिखाकर कहा- शर्मनाक

[ad_1]

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
कांग्रेस की ओर से शेयर की गई संविधान की प्रस्तावना में जेपी नड्‌डा ने स्पेलिंग मिस्टेक्स होने का दावा किया। जिन पर उन्होंने लाल घेरे किए हैं। - Dainik Bhaskar

कांग्रेस की ओर से शेयर की गई संविधान की प्रस्तावना में जेपी नड्‌डा ने स्पेलिंग मिस्टेक्स होने का दावा किया। जिन पर उन्होंने लाल घेरे किए हैं।

दिल्ली में 9-10 सितंबर को होने वाली G20 बैठक के डिनर में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन से एक इन्विटेशन कार्ड भेजा गया है, जिसमें President Of India की जगह President Of Bharat लिखा है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक्स (ट्विटर) पर इसकी तस्वीर शेयर की है।

विपक्ष का कहना है कि भाजपा I.N.D.I.A गठबंधन से घबरा गई है। इसीलिए देश का नाम बदल रही है। इस बीच कांग्रेस ने एक्स पर एक तस्वीर शेयर की, जिसमें देश के संविधान की प्रस्तावना लिखी है। साथ ही एक कैरिकेचर को देश का नाम बदलते हुए दिखाया गया है। कैप्शन में कांग्रेस ने लिखा- ‘INDIA को मिटाना नामुमकिन है।’

जेपी नड्डा ने कांग्रेस की एक्स पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर कर, उसमें स्पेलिंग मिस्टेक होने का दावा किया था। जिसे बाद में कांग्रेस ने अपने एक्स अकाउंट से डिलीट कर दिया।

जेपी नड्डा ने कांग्रेस की एक्स पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर कर, उसमें स्पेलिंग मिस्टेक होने का दावा किया था। जिसे बाद में कांग्रेस ने अपने एक्स अकाउंट से डिलीट कर दिया।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक्स पर कांग्रेस की इस पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर किया। उन्होंने कांग्रेस की ओर से शेयर की गई संविधान की प्रस्तावना में स्पेलिंग मिस्टेक्स होने का दावा किया। जिन पर उन्होंने लाल घेरे किए हैं। इसके कैप्शन में जेपी नड्डा ने लिखा- क्या हम उस पार्टी से कोई उम्मीद कर सकते हैं, जो भारत की प्रस्तावना तक नहीं जानती। कांग्रेस = संविधान और डॉ. अम्बेडकर के प्रति सम्मान की कमी। शर्मनाक!

कांग्रेस ने संविधान की प्रस्तावना में सुधार करने के बाद यह पोस्ट दोबारा शेयर की है।

कांग्रेस ने संविधान की प्रस्तावना में सुधार करने के बाद यह पोस्ट दोबारा शेयर की है।

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, विवाद बढ़ता देख कांग्रेस ने एक्स पर की गई पोस्ट को डिलीट कर दिया। कांग्रेस ने मामले पर सफाई देते हुए कहा कि पहले जो पोस्ट की गई थी उसमें कुछ टाइपो एरर था। पोस्ट में ‘विश्वास’ शब्द को संक्षिप्त में लिखा गया था और ‘गंभीरता से’ शब्द को भी गलत लिखा गया था। कांग्रेस ने स्पेलिंग मिस्टेक्स में सुधार कर एक्स पर नई पोस्ट शेयर की है।

यह फोटो संविधान के प्रस्तावना वाले पेज की है।

यह फोटो संविधान के प्रस्तावना वाले पेज की है।

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I. A के नाम पर भाजपा हमलावर… जानें क्या है यह मामला
INDIA नाम को लेकर विवाद तब से शुरू हुआ, जब विपक्ष की 28 पार्टियों ने मिलकर एक गठबंधन बनाया। गठबंधन की पहली बैठक बेंगलुरु में 18 जुलाई को हुई थी। इसमें अलायंस का नाम INDIA (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस) रखा गया था। इसके बाद भाजपा विपक्ष पर हमलवार हो गई। पीएम मोदी ने INDIA की जगह इसे घमंडिया गठबंधन का नाम दिया। वहीं विपक्ष ने पलटवार करते हुए कहा था कि बीजेपी को INDIA नाम लेने में इतनी दिक्कत क्यों है।

INDIA नाम को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका, 21 अक्टूबर को सुनवाई

यह तस्वीर विपक्षी गठबंधन की 18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई मीटिंग की है।

यह तस्वीर विपक्षी गठबंधन की 18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई मीटिंग की है।

दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार (4 अगस्त) को विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) के नाम को लेकर केंद्र सरकार, चुनाव आयोग और विपक्षी पार्टियों से जवाब मांगा है। हाईकोर्ट इस मामले की सुनवाई 21 अक्टूबर को करेगा। कोर्ट में गिरीश भारद्वाज ने गुरुवार (3 अगस्त) को याचिका दायर की थी।

उनका कहना था कि विपक्षी गठबंधन का नाम बदल दिया जाए। इससे पहले चिराग पासवान भी गठबंधन के नाम को लेकर आपत्ति जता चुके हैं। उन्होंने कहा था कि आप देश के नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकते, ये पूरी तरह गलत है। पढ़ें पूरी खबर…

इससे जुड़ी अन्य खबर भी पढ़ें…
G20 डिनर कार्ड पर President Of Bharat लिखा, AAP ने कहा- हम I.N.D.I.A को भारत करने पर विचार करेंगे

G20 बैठक के डिनर में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन से भेजे गए इन्विटेशन कार्ड पर President Of India की जगह President Of Bharat लिखा गया है। इस पर रिएक्शन देते हुए आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने एक्स (ट्विटर) पर लिखा कि हम अगली बैठक में अपने गठबंधन का नाम I.N.D.I.A से बदलकर ‘भारत’ करने पर विचार कर सकते हैं। बीजेपी को अब देश के लिए कोई नया नाम सोचना शुरू कर देना चाहिए। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Comment