Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll Results Rajasthan MP Chhattisgarh Telangana Polls 2023 Survey

[ad_1]

Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll: लोकसभा चुनाव 2024 के महासंग्राम के लिए सभी पार्टियों ने तैयारी तेज कर दी है. लोकसभा चुनाव अगले साल मार्च या मई के महीने में होने की संभावना है. हालांकि उससे पहले इस साल के आखिरी में पांच राज्यों में विधानसभा का चुनाव भी होना है. लोकसभा के लिए किए गए एक सर्वे के नतीजे इन चुनावी राज्यों में विपक्ष की चिंता बढ़ा सकते है. 

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में अगले चार महीनों में विधानसभा चुनाव होना है. वर्तमान में इनमें से दो राज्यों में कांग्रेस की सरकार है, दो में बीजेपी और उसके गठबंधन की सरकार है. वहीं एक में केसीआर के नेतृत्व वाली बीआरएस सरकार है. सीट के लिहाज से देखें तो इन राज्यों में कुल 83 लोकसभा सीटें है. जानें इन राज्यों में 2024 में किसको कितनी सीटें मिलने का अनुमान है. 

BJP-Congress को कितनी सीटें?
इंडिया टीवी सीएनएक्स ने ‘इंडिया’ गठबंधन बनने के बाद लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एक सर्वे किया. इसके मुताबिक, देश में फिर से एनडीए गठबंधन की सरकार बनने का अनुमान है. बीजेपी नीत गठबंधन को लोकसभा की 543 सीटों में से 318 सीट मिल सकती है. जबकि विपक्षी गठबंधन इंडिया को 175 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. वहीं, अन्य को 50 सीटों पर जीत मिल सकती है. सर्वे में बीजेपी को अकेले दम पर 290 सीटें और कांग्रेस को 66 सीटें मिलने की भविष्यवाणी का गई है. 

मध्य प्रदेश में किसको कितनी सीटें?
मध्य प्रदेश में नवंबर या दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. राज्य में मौजूदा समय में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार है. सर्वे के मुताबिक, पीएम मोदी की पॉपुलैरिटी बीजेपी को यहां मदद कर सकती है. बीजेपी को 29 लोकसभा की सीटों में 22 से 24 पर जीत मिलने का अनुमान है. जबकि कांग्रेस को 5 से 7 सीट मिल सकती है. 

राजस्थान के आंकड़े क्या कहते है?
राजस्थान में कांग्रेस की अशोक गहलोत की सरकार है. लोकसभा सर्वे के अनुसार, बीजेपी को यहां से भी बंपर सीट मिलने का अनुमान है. पार्टी को यहां के कुल 25 सीटों में 20 से 22 सीटें मिल सकती है. वहीं, कांग्रेस को 3 से 5 सीट और अन्य के खाते में 1 से 2 सीट जाने का अनुमान है. 

छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटें है. ताजा सर्वे के अनुसार, छत्तीसगढ़ में बीजेपी गठबंधन को 6 से 8 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. जबकि इंडिया गठबंधन को यहां से 3 से 5 सीट मिलने की उम्मीद है. 2019 चुनाव में बीजेपी को 9 और कांग्रेस को 2 सीटें हासिल हुई थी. 

तेलंगाना और मिजोरम में किसको कितनी सीटें?
तेलंगाना में के चंद्रशेखर राव की सत्तारूढ़ पार्टी बीआरएस का दबदबा रहने का अनुमान है. सर्वे में बीआरएस पार्टी को कुल 17 लोकसभा सीटों में 9 सीट पर जीत मिलने का अनुमान है. एनडीए को 6 सीट मिल सकती है, जबकि इंडिया गठबंधन को दो सीट मिलने का अनुमान है. मिजोरम की बात करे तो यहां की मात्र एक लोकसभा सीट पर फिर से मिजो नेशनल फ्रंट को जीत मिलने का अनुमान लगाया गया है. मिजो नेशनल फ्रंट फिलहाल एनडीए गठबंधन का हिस्सा है. 

ये भी पढ़ें- NDA या INDIA? सर्वे में तस्वीर साफ, एक क्लिक में देखें किसको कितनी सीटें

[ad_2]

Source link

Leave a Comment