Site icon Newsbaaz

Lok Sabha Elections 2024 How Many Seat Lalu Yadav Party RJD Will Get In 2024 Big Disclosure In India TV CNX Survey


पटना: देश में 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीति जोरों पर हो रही है. अलग-अलग दल के नेता हर दिन अलग-अलग तरह के बयान दे रहे हैं. हर पार्टियां अपनी-अपनी जीत की तैयारी में अभी से ही लग गई है. सबसे चर्चा में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) हैं जिन्होंने विपक्षी एकता मुहिम की शुरुआत की. दो बैठक भी हो चुकी है. तीसरी बैठक मुंबई में होने वाली है. नीतीश कुमार महागठबंधन के साथ बिहार में सरकार बनाकर मुख्यमंत्री हैं और अगर आज लोकसभा का चुनाव हो जाए तो बिहार में आरजेडी का क्या होगा? इंडिया टीवी सीएनएक्स के सर्वे में बड़ा खुलासा हुआ है.  

दरअसल, इंडिया टीवी-सीएनएक्स के सर्वे का प्रसारण 28 जुलाई को किया गया था. इसमें बताया गया था कि बिहार की 40 सीटों में से किस पार्टी के खाते में कितनी सीटें जाएंगी. आरजेडी के लिए खुशखबरी है. 2019 के मुकाबले आरजेडी को फायदा होने वाला है. सर्वे के अनुसार आरजेडी को सात सीट मिल रही है. बता दें कि 2019 में आरजेडी को एक सीट भी नहीं आई थी.

अन्य पार्टियों को कितनी सीटें दी गईं?

वहीं अन्य पार्टियों पर नजर डालें तो सर्वे के अनुसार बीजेपी को 20 सीट, जेडीयू को 7, और कांग्रेस को दो सीटें मिल सकती हैं. वहीं एलजेपी (R) को 2 सीट, आरएलजेपी को एक सीट और हम को एक सीट मिल सकती है. यानी 24 सीटें एनडीए को जबकि 16 सीटें महागठबंधन को जाती दिख रही हैं. 

बता दें कि बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं. 2019 में बीजेपी और जेडीयू ने मिलकर चुनाव लड़ा था. 40 में से 39 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस बार ये दोनों अलग हो गए हैं. ऐसे में देखने वाली बात होगी कि किसे कितना फायदा होता है और किसे नुकसान होता है.

2019 में लोकसभा चुनाव के नतीजे एक नजर में देखें

2019 के लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू को 16 सीट मिली थी. वहीं भारतीय जनता पार्टी की बात करें तो सबसे अधिक 17 सीट मिली थी. इसके अलावा लोजपा को छह सीट और कांग्रेस को एक सीट मिली थी.

यह भी पढ़ें- Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मस्जिद या मंदिर… ASI सर्वे होगा, BJP से आया सांसद सुशील कुमार मोदी का बड़ा बयान



Source link

Exit mobile version