Lok Sabha Elections 2024 In India If Congress Supports AAP, BJP Will Get A Big Blow Survey Claims

[ad_1]

Delhi News: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां लगातार तेज होती नजर आ रही है. राजनीतिक पार्टियों में हलचल तेज हो गई है. राजनीतिक पार्टियों ने अपना राजनीतिक समीकरण लगना शुरू कर दिया है. एक तरफ एनडीए और दूसरी तरफ विपक्षी पार्टियों का गठबंधन INDIA के आने से अब क्या राजनीतिक समीकरण बनते दिखाई दे रहे है. किसको फायदा और किसको नुकसान होने वाला है इसको लेकर INDIA TV-CNX का एक नया सर्वे आया है. जो बेहद चौंका देने वाला है. 

292 लोकसभा सीटों पर हुआ सर्वे
2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर ज्यादा समय नहीं बचा है. इसी बीच सर्वे के हैरान कर देने वाले आंकड़े सामने आए है. देश के 292 लोकसभा क्षेत्रों में ओपिनियन पोल किया गया. सर्वे में सैंपल साइज़ 44548 लोगों का रहा. इस सर्वे में 20677 महिलाएं और में 23871 पुरूष शामिल हुए. 

बीजेपी का वोट प्रतिशत पहले से घटा
बात करें दिल्ली की तो इस बार INDIA गठबंधन में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस एक साथ आ रहे है. तो इसका उन्हें ज्यादा फायदा तो नहीं मिलेगा लेकिन 2 सीटों पर उन्हें जीत जरूर मिल सकती है. वोटिंग प्रतिशत की अगर बात करें तो बीजेपी को 49 प्रतिशत, आम आदमी पार्टी को 29 प्रतिशत, कांग्रेस को 19 प्रतिशत और अन्य पार्टियों को 3 प्रतिशत वोट मिलते दिखाई दे रहे है. बीजेपी अपने दम पर 7 में से 5 सीटें जीतती दिखाई दे रहे है तो आम आदमी पार्टी और कांग्रेस साथ चुनाव लड़कर भी केवल 2 सीटें जीतती दिखाई दे रही है. लेकिन बीजेपी का वोटिंग प्रतिशत पहले से कम होता दिखाई दे रहा है. 

अभी दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा
पिछले लोकसभा चुनावों की अगर बात करें तो दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. उनके सातों उम्मीदवार जीतकर लोकसभा पहुंचे थे. लोकसभा चुनाव में एकतरफा जीत हासिल करने वाली बीजेपी विधानसभा चुनावों में हार का सामना करती दिखाई दी. आम आदमी पार्टी को विधानसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत मिला था. 

 

 

[ad_2]

Source link

Leave a Comment