Lok Sabha Elections Bjp Likely To Win 3 Seats In Jammu Kashmir Claims Survey

[ad_1]

Jammu Kashmir News: आर्टिकल 370 (Article 370) को हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था. इसके बाद से यहां चुनाव नहीं कराए गए हैं. जम्मू कश्मीर और लद्दाख में लोकसभा की छह सीटें हैं. जिनमें से तीन बीजेपी (BJP_ और तीन नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) के पास हैं. वहीं, अगर आज यहां लोकसभा चुनाव कराए गए तो कौन पार्टी सबसे ज्यादा सीटें ले जाएगी. इसको लेकर इंडिया टीवी-सीएनएक्स का एक सर्वे सामने आया है. 

ताजा ओपिनियन पोल के मुताबिक जम्मू कश्मीर और लद्दाख के छह सीटों में बीजेपी एकबार फिर तीन सीटें जीतने में कामयाब रहेगी.वोट शेयर की बात करें तो 50 फीसदी वोट बीजेपी के खाते में जाएगी. वहीं, फारूक अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस दो सीटें जीत सकती है. जबकि गुला्म नबी आजाद की पार्टी डीपीएपी को एक सीट मिलने के आसार हैं. ओपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस यहां खाता नहीं खोल पाएगी. 

जम्मू कश्मीर में पांच और लद्दाख में एक सीट
वहीं, इन पार्टियों के वोट शेयर की बात करें तो नेशनल कॉन्फ्रेंस 17 फीसदी वोट पा सकती है जबकि कांग्रेस के खाते में 10 फीसदी वोट आएंगे. वहीं आजाद की पार्टी डीपीएपी को सात प्रतिशत वोट मिलेंगे जबकि अन्य के खाते में 12 प्रतिशत वोट जाने के आसार हैं. जम्मू कश्मीर में बारामूला, श्रीनगर, अनंतनाग, उधमपुर और जम्मू सीट है. वहीं लद्दाख में एक सीट है. अनंतनाग, श्रीनगर, बारामूला में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार जीतकर लोकसभा पहुंचे जबकि जम्मू, उधमपुर और लद्दाख सीट बीजेपी के पास है.

इसलिए महत्वपूर्ण है इस बार का चुनाव
बता दें कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख की लोकसभा सीटों पर होने वाला चुनाव इस बार बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि यह चुनाव 2019 में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद होने जा रहा है. इस चुनाव से जनता का रुख जानने का भी मौका मिलेगा. वहीं, इस बार गुलाम नबी आजाद की पार्टी भी लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएगी. गुलाम नबी आजाद ने कई वर्षों तक कांग्रेस में रहने के बाद यह पार्टी छोड़ दी और अपनी अलग पार्टी का गठन किया है.

ये भी पढ़ें- Muharram: हुर्रियत नेता मीरवाइज उमर फारूक को लेकर उमर अब्दुल्ला ने की बड़ी मांग, कहा- ‘वो एक धार्मिक…’

[ad_2]

Source link

Leave a Comment