MP Rajasthan Chhatisgarh Assembly Election BJP Congress Who Win Prashant Kishor Answer – India Hindi News

[ad_1]

मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव होने हैं। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जहां कांग्रेस की सरकार है, तो वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी और तेलंगाना में बीआरएस की। किसी भी समय इन राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज सकता है। हालांकि, संसद के विशेष सत्र के बुलाए जाने के बीच ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ के भी कयास लगाए जाने लगे हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि इसमें अभी काफी समय लगेगा। ऐसे में आगामी विधानसभा चुनाव समय पर ही होंगे। इन विधानसभा चुनावों को लेकर जन सुराज के प्रमुख प्रशांत किशोर (PK) ने अपना अनुमान जताया है। पीके पूर्व में कांग्रेस, बीजेपी, टीएमसी समेत तमाम दलों को चुनाव जितवाने में मदद भी कर चुके हैं।

‘टाइम्स नाउ’ को दिए इंटरव्यू में प्रशांत किशोर से जब राज्यों के विधानसभा में हार-जीत को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने किस राज्य में किस दल को बढ़त है, उसके बारे में बताया। पीके ने कहा, ”राजस्थान में बीजेपी थोड़ा सा आगे है, लेकिन कांग्रेस ने पिछले कुछ महीनों में जमीन पर वापसी की है, लेकिन अब भी बीजेपी थोड़ा आगे है। मध्य प्रदेश चुनाव पर प्रशांत ने कहा कि एमपी में काफी कड़ी लड़ाई है, लेकिन मैं मार्जिन से बीजेपी को थोड़ा एडवांटेज दूंगा और छत्तीसगढ़ में भी कड़ी फाइट है। कई लोग मान रहे हैं कि कांग्रेस के लिए काफी आसान है, लेकिन लग रहा है कि कांग्रेस अभी आगे है, पर कड़ी फाइट है। इसके अलावा, तेलंगाना के बारे में प्रशांत किशोर ने दो टूक कहा कि वहां बीआरएस जीत जाएगी।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में पिछले कई दशकों से हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन होता रहा है। पिछले पांच साल से कांग्रेस की गहलोत सरकार सत्ता में है। हाल के महीनों में सरकार ने कई योजनाएं लॉन्च करके वापसी की उम्मीद कर रही है। वहीं, बीजेपी भी राज्य में पूरी ताकत से सरकार बनाने के लिए काम कर रही है। पिछले दिनों बीजेपी ने राजस्थान में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में परिवर्तन यात्रा के दूसरे चरण का आगाज भी किया है। इस यात्रा से पार्टी को काफी उम्मीदे हैं। मध्य प्रदेश की बात करें तो साल 2003 से बीजेपी की सरकार है। हालांकि, साल 2018 में कांग्रेस ने सरकार बनाई, लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया के कई विधायकों के साथ बीजेपी में चले जाने के चलते कमलनाथ सरकार लगभग डेढ़ साल ही चल सकी। इसके बाद फिर से बीजेपी की सरकार बनी। प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस वापसी की कोशिश में है, जबकि बीजेपी भी फिर से जीत का दावा कर रही है। इसके अलावा, छत्तीसगढ़ में वर्तमान में कांग्रेस सत्ता में है और भूपेश बघेल मुख्यमंत्री हैं। पिछली बार कांग्रेस ने राज्य में बड़ी जीत हासिल की थी।

हमें फॉलो करें

ऐप पर पढ़ें



[ad_2]

Source link

Leave a Comment