No Confidence Motion Debate In Lok Sabha Pm Modi Recall Ram Manohar Lohia Comment On Pt Jawahar Lal Nehru

[ad_1]

PM Modi Speech In Lok Sabha: लोकसभा में विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गुरुवार (10 अगस्त) को गिर गया. सदन से विपक्ष के वॉकआउट के कारण इस पर वोटिंग नहीं हुई और ये ध्वनिमत से गिरा. अविश्वास प्रस्ताव पर तीन दिनों तक सदन में चर्चा हुई. आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दिया.

करीब सवा दो घंटे के संबोधन में पीएम ने विपक्षी गठबंधन (INDIA) पर हमला बोला. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस की पुरानी सरकारों पर हमला करते हुए पंडित नेहरू का भी नाम लिया.

सदन में किया पंडित नेहरू पर लोहिया के आरोपों का जिक्र

पीएम मोदी ने लोकसभा में समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया के आरोपों का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने लोहिया की देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के खिलाफ की गई एक टिप्पणी का सदन में जिक्र किया.

पीएम मोदी ने कहा, “लोहिया जी ने नेहरू जी पर बहुत गंभीर आरोप लगाया था. आरोप था कि ‘नेहरू जी जानबूझकर नॉर्थ ईस्ट का विकास नहीं कर रहे हैं.’ ये लोहिया जी के शब्द थे कि ‘ये कितनी लापरवाही की बात है कि 30 हजार स्क्वायर मील के क्षेत्र को एक कोल्ड स्टोरेज में बंद करके उसे हर तरह के विकास से वंचित कर दिया गया’. ये लोहिया जी ने नेहरू जी पर आरोप लगाया था कि नॉर्थ ईस्ट के लिए आपका रवैया क्या है. नॉर्थ ईस्ट के लोगों को आपने कभी समझने की कोशिश नहीं की है.”

पीएम मोदी बोले- नॉर्थ ईस्ट हमारे लिए जिगर का टुकड़ा

पीएम मोदी ने इसके बाद पूर्वोत्तर के प्रति बीजेपी के कामों का जिक्र करते हुए बताया कि “हमारे 400 मंत्री वहां जाकर जिला हेडक्वार्टर में निवास कर चुके हैं. मैं खुद वहां 50 बार जा चुका हूं. ये आंकड़ा नहीं है. ये नॉर्थ ईस्ट के प्रति समर्पण है. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस सिर्फ वहां जाती है, जहां ज्यादा सीटें होती हैं. नॉर्थ ईस्ट में उनकी कोशिश रही, जहां इक्का दुक्का सीटें होती थीं, उसके प्रति सौतेला व्यवहार कांग्रेस के डीएनए में रहा है.”  उन्होंने कहा, पिछले नौ साल के अपने प्रयासों से कहता हूं कि नॉर्थ ईस्ट हमारे लिए जिगर का टुकड़ा है.

नॉर्थ ईस्ट की समस्याओं के लिए कांग्रेस जिम्मेदार- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने मणिपुर का जिक्र करते हुए कहा, “समस्याओं को ऐसे प्रस्तुत किया जा रहा है, जैसे बीते कुछ समय में वहां ये परिस्थिति पैदा हुई है. कल अमित भाई (शाह) ने विस्तार से बताया है कि समस्या क्या है. उन्होंने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा, मैं गंभीरता से कहना चाहता हूं कि नॉर्थ ईस्ट की समस्याओं की कोई जननी है तो कांग्रेस है. नॉर्थ ईस्ट के लोग इसके लिए जिम्मेवार नहीं है. इनकी (कांग्रेस) ये राजनीति जिम्मेवार है.”

ये भी पढ़ें

‘मणिपुर में शांति का सूरज उगेगा’, बोले पीएम मोदी, INDIA और राहुल गांधी पर वार, लोकसभा में गिरा अविश्वास प्रस्ताव | बड़ी बातें

[ad_2]

Source link

Leave a Comment