No Confidence Motion Debate Live Updates Amit Shah Speech Rahul Gandhi Modi Government Manipur Parliament News

[ad_1]

Parliament Monsoon Live: राहुल गांधी संसद पहुंचे

लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी सदन पहुंच गए हैं.

No Confidence Motion Live: संसद पर टमाटर की माला पर हंगामा

संसद में टमाटर की माला पर हंगामा हो गया. आम आदमी पार्टी के सांसद सुशील गुप्ता सदन के अंदर टमाटर की माला पहन कर आए थे. उस पर चेयरमैन ने आपत्ति दर्ज करवाई. इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई.

बीजेपी सांसद रवि किशन बोले- ‘हे घमंडिया, छोड़ो इंडिया’,

आज भारत छोड़ो आंदोलन की बरसी पर बीजेपी सांसद संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान बीजेपी सांसद रवि किशन ने कहा, “65 साल इन लोगों का शासन रहा, उसमें सारे वंशवादी रहे, परिवारवादी रहे. हमें भी भ्रमित करते रहे, लेकिन जब प्रधानमंत्री मोदी आए, 2014 के बाद पता चला कि हज़ारों-लाखों करोड़ रुपए गायब हो जाते थे. गांव, गरीब, किसान, दलित, वंचित, शोषित आज तरक्की कर रहा है. आज समस्त भाजपा और पूरा भारत कह रहा है- हे घमंडिया, छोड़ो इंडिया.”

लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा हो रहा है, नारेबाजी हो रही है.

Parliament Monsoon Live: शिवसेना सांसद प्रियंका बोलीं- चर्चा के पहले दिन संसद में क्यों नहीं थे पीएम मोदी?

शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुवेर्दी ने कहा, “अगर प्रधानमंत्री इतने आश्वस्त हैं – तो वे चर्चा के पहले दिन वहां (संसद) क्यों नहीं थे? बड़ी बातें करना और अच्छी कार्रवाई नहीं करना, यही PM मोदी और उनकी सरकार की पहचान है. समस्या यह नहीं है कि वे किस मुद्दे पर बोलेंगे, बल्कि यह है कि उन्होंने मणिपुर या हरियाणा और विभिन्न अन्य राज्यों में जहां सांप्रदायिक हिंसा हुई है, वहां क्या किया है. हम इंतजार करेंगे कि PM मोदी न सिर्फ अविश्वास प्रस्ताव पर बल्कि मणिपुर पर भी क्या कहते हैं…”

Parliament Monsoon Live: कांग्रेस सांसद ने गृह मंत्री अमित शाह से पूछे 3 सवाल

अविश्वास प्रस्ताव कांग्रेस सांसद गोरव गोगोई ने कहा, “गृह मंत्री आज संसद में अपनी बात रखेंगे. गृह मंत्री से मेरा सवाल है- 1. उन्होंने मणिपुर जाकर एक कमिटी गठित की थी तो उस कमिटी ने अब तक क्या काम किया? 2.अमित शाह ने एक और पीस कमिटी बनाई थी उन्होंने कितनी बेठक की? 3. मणिपुर के गृह विभाग ने असम राइफल्स के खिलाफ FIR दर्ज की है और असम राइफल्स अमित शाह (गृह मंत्रालय) के अधीन है तो यह कैसा काम डबल इंजन सरकार कर रही है?”

Parliament Monsoon Live: अल्पसंख्यकों को गुमराह करके वोट बैंक की हो रही राजनीति- बीजपी सांसद निशिकांत दुबे

बीजपी सांसद निशिकांत दुबे ने कहा, “इन 75 सालों में कांग्रेस और उनके समर्थन वाली पार्टियों ने देश को तीन चीजें दीं जो देश को दीमक की तरह खा रही हैं. एक है वंशवाद…दूसरा है भ्रष्टाचार… तीसरा है तुष्टीकरण… अल्पसंख्यकों को गुमराह करके वोट बैंक की राजनीति हो रही है और वे देश में नीतियों को लागू नहीं होने दे रहे.”

Parliament Monsoon Session Live: अधीर रंजन बोले- मोदी की सरकार के नुमाइंदे राहुल गांधी से क्यों डरते हैं?

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, “वे (बीजेपी) देश के बारे में नहीं सोचते, समाज के बारे में नहीं सोचते, मणिपुर के बारे में नहीं सोचते. सिर्फ राहुल गांधी और उनके परिवार को गाली देना ही उन्हें आता है. मोदी और मोदी की सरकार के सारे नुमाइंदे राहुल गांधी से इतना क्यों डरते हैं…’ 

No Confidence Motion Debate: राहुल गांधी आज लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्ताव पर रखेंगे अपनी बात

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने जानकारी दी है, ”राहुल गांधी आज सदन में बोलेंगे. वह आज हमारी तरफ से (सदन में) 12 बजे बोलना शुरू करेंगे.”

Corruption Quit India: भारत छोड़ो आंदोलन को याद करते हुए बीजेपी सांसदों का संसद परिसर में प्रदर्शन

Parliament Monsoon Live: ‘परिवारवाद भारत छोड़ो, भ्रष्टाचार भारत छोड़ो और तुष्टिकरण भारत छोड़ो’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट पर बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा, आज ही के दिन महात्मा गांधी ने 1942 में अंग्रेज़ों भारत छोड़ो का नारा दिया था और QUIT INDIA मूवमेंट की शुरुआत हुई. प्रधानमंत्री ने आह्वान किया है जिसमें तीन बातें कही गई हैं- परिवारवाद भारत छोड़ो, भ्रष्टाचार भारत छोड़ो और तुष्टिकरण भारत छोड़ो. अगर देश के लोकतांत्रिक अस्तित्व को बचाना है तो इन तीनों को भारत छोड़ना होगा.

Parliament Monsoon Session Live: क्विट इंडिया मूवमेंट की बरसी पर संसद में बीजेपी सांसदों का प्रदर्शन

आज 9 अगस्त है. आज ही के दिन साल 1942 में महात्मा गांधी ने ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो’ का नारा दिया था. संसद भवन परिसर में बीजेपी सांसदों का क्विट इंडिया मूवमेंट की बरसी पर प्रदर्शन शुरू हो गया है.

No Confidence Motion Debate Live: राहुल गांधी आज लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेने की उम्मीद

लोकसभा में आज भी अविश्वास प्रस्ताव पर जारी रहेगी. सूत्रों से खबर मिली है कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेने की उम्मीद है और उनकी जगह उनकी बहन प्रियंका गांधी बांसवाड़ा में एक रैली में भाग लेने के लिए राजस्थान का दौरा करेंगी. प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेने के बाद राहुल गांधी चुनावी राज्य राजस्थान में रैली को संबोधित करने के लिए रवाना हो हो सकते हैं.

बैकग्राउंड

No Confidence Motion Live Updates: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सरकार और विपक्ष दोनों ही तैयारियों में जुट गए हैं. दोनों गुटों की ओर से रणनीतियां बन रही हैं. ऐसे में संसद को दोनों पक्ष बड़ा मंच मान रहे हैं. ऐसे में विपक्ष की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में कल शुरू हुई चर्चा आज भी जारी रहेगी.

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर जोरदार चर्चा देखने को मिल रही है. प्रस्ताव पेश करते हुए सबसे पहले कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने मणिपुर हिंसा से लेकर विदेश नीति तक के मुद्दे पर सरकार को घेरा. गौरव गोगोई ने बताया कि अविश्वास प्रस्ताव मणिपुर पर प्रधानमंत्री की चुप्पी तोड़ने के लिए लाया गया है.

एक तरफ विपक्ष लगातार मणिपुर हिंसा पर पीएम मोदी के बयान की मांग कर रहा है तो वही सदन में बीजेपी सांसद निशीकांत दुबे ने INDIA गठबंधन पर हमला बोला. कहा- पीएम बोलते हैं कि ये अविश्वास प्रस्ताव नहीं, ये अपोजिशन में विश्वास प्रस्ताव है कि कौन किसके साथ है.

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर आज भी हंगामा देखने को मिलेगा. जानकारी के मुताबिक बीजेपी की तरफ से गृह मंत्री अमित शाह, स्मृति ईरानी और निर्मला सीतारमण विपक्ष के सवालों का करारा जवाब देंगी. सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी भी आज सदन में बोल सकते हैं.

[ad_2]

Source link

Leave a Comment