No Confidence Motion Debate Rahul Gandhi Speech In Lok Sabha Sonia Gandhi Behind Congress Leader

[ad_1]

Rahul Gandhi Speech In Lok Sabha: लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बुधवार (9 अगस्त) को राहुल गांधी का भाषण छाया रहा. राहुल के भाषण की धमक हर ओर सुनाई दी. सदन के अंदर और बाहर हर तरफ इसकी चर्चा हो रही है, लेकिन इस भाषण को धार देने में किसी ने खास भूमिका निभाई तो ये उनकी मां और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी थीं.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, लोकसभा में राहुल गांधी जब भाषण दे रहे थे, उस समय सोनिया गांधी उन्हें समय-समय पर मार्गदर्शन देते देखी गईं ताकि उनके शब्द सरकार को सही जगह पर चोट करें. राहुल के आगे की पंक्ति में बैठी सोनिया गांधी उन्हें सलाह देतीं रहीं, तो राहुल ने भी मां की सलाह मानने में देरी नहीं की.

सोनिया गांधी तैयार कर रही थीं माहौल

इंडिया गठबंधन के सदस्य जब वेल में थे, तो सोनिया गांधी ने अपने दाहिने बैठे कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी से आक्रामकता बढ़ाने की अपील की. वहीं, जब विपक्ष की तरफ से टीएमसी की महुआ मोइत्रा बीजेपी सांसदों के ऊपर चिल्लाने लगीं तो सोनिया गांधी से एक मुलाकात ने सीन बदल दिया. इसके बाद टीएमसी सांसद ने खुद इंडिया गठबंधन के सदस्यों को वेल से हटने और अपनी सीटों पर वापस जाने का अनुरोध किया.

राहुल गांधी के भाषण के जिस अंश की चर्चा सबसे ज्यादा हुई, उसके लिए भी उन्हें संकेत अपनी मां से ही मिला जब सोनिया गांधी ने भाषण के अंत में राहुल से तस्वीर हाथ में लेकर दिखाने को कहा. इसके बाद राहुल गांधी ने पीएम मोदी और उद्योगपति गौतम अडानी की विमान में एक साथ बैठे पुरानी तस्वीर दिखाई. राहुल गांधी ने कहा, रावण सिर्फ दो लोगों की बात सुनता था- पहला मेघनाद और दूसरा कुंभकर्ण. उसी तरह प्रधानमंत्री मोदी भी सिर्फ दो लोगों की बात सुनते हैं- अमित शाह और गौतम अडानी.

राहुल ने भाषण में किया मां का जिक्र

राहुल गांधी ने मणिपुर पर बोलते वक्त अपने भाषण में अपनी मां का जिक्र भी किया. और भारत माता की भी बात की. राहुल ने कहा, आपने मणिपुर के लोगों को मारकर भारत की हत्या की है. आप देशद्रोही हैं, आप देशभक्त नहीं हैं. मेरी मां यहां बैठी है. दूसरी मां, भारत माता को वहां मणिपुर में मारा है. 

राहुल गांधी ने भाषण के दौरान कहा, लंका को हनुमान ने नहीं जलाया था, लंका को रावण के अहंकार ने जलाया था. राम ने रावण को नहीं मारा था बल्कि रावण के अहंकार ने उसको मारा था. आप पूरे देश में केरोसिन डाल रहे हो. आप पूरे देश को जलाने में लगे हो. आप पूरे देश में भारत माता की हत्या कर रहे हो.

यह भी पढ़ें

‘मणिपुर में भारत माता की हत्या की’, राहुल गांधी के इस वार पर अमित शाह का पलटवार, आज पीएम मोदी देंगे जवाब | बड़ी बातें

[ad_2]

Source link

Leave a Comment