No-Confidence Motion Live Updates: Day 3 Of No-Trust Debate In Parliament, PM Narendra Modis Reply Today – आप जनता को सपने दिखाते हैं, हम सपने साकार करते हैं : अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान निर्मला सीतारमण

[ad_1]

आप जनता को सपने दिखाते हैं, हम सपने साकार करते हैं : अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान निर्मला सीतारमण

Monsoon Session LIVE Updates : अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का आज तीसरा दिन…

No-Trust Debate LIVE Updates : लोकसभा में सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का आज तीसरा और आख़िरी दिन है.तीसरे दिन चर्चा की शुरुआत करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि दुनिया मंदी का सामना कर रही है, वहीं भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है. आम लोगों के लिए सरकार कई योजनाएं लाई. 6 दशकों से गरीब हटाओ, सुनते रहे, लेकिन क्या सचमुच गरीबी हटी क्या? UPA सरकार में गरीबी नहीं हटी, लेकिन हमारी सरकार के कार्यकाल में गरीब हटी. पीएम की नीतियों की वजह से हम आगे बढ़े. आम लोगों के लिए कई योजनाएं शुरू की गईं. आप सपने दिखाते हैं, हम जनता के सपने साकार करते हैं.

बता दें कि चर्चा के अंत में आज शाम पीएम मोदी विपक्ष के सवालों का जवाब देंगे, जिसके बाद अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी. 26 जुलाई को विपक्ष सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया था, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ने मंजूर कर लिया था और बहस के लिए 8 से 10 अगस्त का समय तय किया था. विपक्ष की तरफ से गौरव गोगोई लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए. चर्चा की शुरुआत करते हुए उन्होंने सरकार और पीएम मोदी से तीन सवाल पूछे…उम्मीद की जा रही है कि पीएम मोदी आज लोकसभा में इन सवालों के जवाब देंगे.

 विपक्ष के 3 सवाल, पीएम देंगे जवाब

सवाल नंबर 1- पीएम अब तक मणिपुर क्यों नहीं गए?

सवाल नंबर 2- पीएम को मणिपुर पर बोलने मे 80 दिन क्यों लगे?

सवाल नंबर 3- अब तक मणिपुर के सीएम बर्ख़ास्त क्यों नहीं किए गए?

बुधवार को राहुल गांधी ने चर्चा की शुरुआत करते हुए मणिपुर दौरे का ज़िक्र करते हुए वहां के लोगों की आपबीती सुनाई और सरकार पर तीखे हमले बोले थे. अब तक की बहस में विपक्ष की तरफ से मणिपुर के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश हुई है. विपक्ष की तरफ से गौरव गोगोई, राहुल गांधी, ललन सिंह जैसे नेता अपना पक्ष रख चुके हैं जबकि सरकार की तरफ से निशिकांत दुबे, किरेन रिजेजू, स्मृति ईरानी और खुद गृह मंत्री अमित शाह पक्ष रख चुके हैं. आज विपक्ष की ओर से अधीर रंजन चौधरी, शशि थरूर पक्ष रखेंगे जबकि शाम में पीएम मोदी लोकसभा में जवाब देंगे.

Here are the Live Updates on No-Confidence Motion:

UPA ने पूरा एक दशक बर्बाद कर दिया : निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि UPA ने पूरा एक दशक बर्बाद कर दिया क्योंकि वहां बहुत भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद था. आज हर संकट और विपरीत परिस्थिति को सुधार और अवसर में बदल दिया गया है.

I.N.D.I.A. गठबंधन को लेकर निर्मला सीतारमण ने दिया ये उदाहरण

 

I.N.D.I.A. गठबंधन पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री यहां के मोहल्ला क्लीनिक देखने दिल्ली आए. उन्होंने आकर कहा कि इनमें कुछ खास नहीं है और हम निराश हैं. ये I.N.D.I.A. गठबंधन की लड़ाई का एक उदाहरण है.

अब बनेगा, मिलेगा जैसे शब्द प्रचलन में नहीं : निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ‘बनेगा, मिलेगा’ जैसे शब्द अब प्रचलन में नहीं हैं। आजकल लोग क्या उपयोग कर रहे हैं? बन गया, मिल गया, आ गया. यूपीए के कार्यकाल के दौरान लोग कहते थे बिजली आएगी, अब लोग कहते हैं बिजली आ गई। उन्होंने कहा गैस कनेक्शन मिलेगा, अब ‘गैस कनेक्शन मिल गया…उन्होंने कहा एयरपोर्ट बनेगा, अब एयरपोर्ट बन गया.

हमारी सरकार की नीतियों के कारण अर्थव्यवस्था ऊपर उठी : सीतारमण
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2013 में मॉर्गन स्टेनली ने भारत को दुनिया की पांच नाजुक अर्थव्यवस्थाओं की सूची में शामिल किया था. भारत को नाजुक अर्थव्यवस्था घोषित कर दिया गया. आज उसी मॉर्गन स्टैनली ने भारत को अपग्रेड कर ऊंची रेटिंग दी है. केवल 9 वर्षों में, हमारी सरकार की नीतियों के कारण अर्थव्यवस्था ऊपर उठी और कोविड के बावजूद आर्थिक विकास हुआ. आज हम दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था हैं. 

हम जनता के सपने साकार करते हैं : निर्मला सीतारमण

पीएम की नीतियों की वजह से हम आगे बढ़े. आम लोगों के लिए कई योजनाएं शुरू की गईं. आप सपने दिखाते हैं, हम जनता के सपने साकार करते हैं.

भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था : निर्मला सीतारमण

अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में बहस जारी है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि दुनिया मंदी का सामना कर रही है, वहीं भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है. आम लोगों के लिए सरकार कई योजनाएं लाई. 6 दशकों से गरीब हटाओ, सुनते रहे, लेकिन क्या सचमुच गरीबी हटी क्या? UPA सरकार में गरीबी नहीं हटी, लेकिन हमारी सरकार के कार्यकाल में गरीब हटी. पीएम की नीतियों की वजह से हम आगे बढ़े. आम लोगों के लिए कई योजनाएं शुरू की गईं.

राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित
हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित की गई.

लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित
हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित

अगर कुछ भी असंसदीय कहा जाता है तो उसे हटा दिया जाता है : संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी

कल लोकसभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के भाषण के कुछ हिस्से को हटाए जाने पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि अगर कुछ भी असंसदीय कहा जाता है तो उसे हटा दिया जाता है और यह एक पुरानी प्रथा रही है. ये कोई नई बात नहीं है… 

AAP की योजना सदन बाधित करने की : केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल

AAP सांसद राघव चड्ढा द्वारा भाजपा पर आरोप लगाए जाने पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि उनकी योजना सदन को बाधित करने की है ताकि सदन का विधायी कामकाज नहीं हो सके. भाजपा न तो ऐसा चाहती है और न ही इसमें उसकी कोई भूमिका है. 

राहुल गांधी ने असंसदीय शब्द का इस्तेमाल नहीं किया : अधीर रंजन चौधरी

 सदन में यदि कोई शब्द असंसदीय है तो उसे हटाने का प्रावधान है. मुझे नहीं लगता कि राहुल गांधी ने कोई असंसदीय शब्द का इस्तेमाल किया है. राहुल गांधी ने कहा कि भारत माता को अपमानित किया जा रहा है. मैंने इस मुद्दे को लोकसभा अध्यक्ष के समक्ष उठाया है और उन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि वह इसपर विचार करेंगे : कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी

I.N.D.I.A पार्टियों के फ्लोर लीडर्स ने की बैठक

सदन के पटल पर रणनीति तैयार करने के लिए I.N.D.I.A पार्टियों के फ्लोर लीडर्स ने आज सुबह 10 बजे संसद में राज्यसभा के एलओपी चैंबर में बैठक की.

पीएम मोदी के बोलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं : मनोज झा

हम संसद में PM मोदी के बोलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. यह अविश्वास प्रस्ताव आंकड़ों के लिए नहीं लाया गया, हम जानते हैं कि आंकड़ें आपके (केंद्र) पास हैं. हमारे पास छोटे आंकड़ें हैं लेकिन इस उपकरण के माध्यम से, हम आपसे कुछ सुन सकते हैं, मणिपुर कुछ सुन सकता है.  कल अमित शाह के भाषण की तरह नेहरू से शुरुआत न करें : सांसद मनोज कुमार झा

अविश्वास प्रस्ताव के अंतिम दिन की रणनीति तैयार करने के लिए हुई बैठक

अविश्वास प्रस्ताव के अंतिम दिन की रणनीति तैयार करने के लिए एक तरफ विपक्ष की बैठक हुई तो दूसरी तरफ पीएम मोदी ने भी अपने वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक की. पीएम की बैठक में  प्रल्हाद जोशी, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह समेत अन्य वरिष्ठ मंत्री मौजूद थे.

[ad_2]

Source link

Leave a Comment