Parliament Monsoon Session Live Updates in Hindi 27 July No Confidence Motion NDA INDIA BJP Congress

[ad_1]

Parliament Monsoon Session Live Latest Updates: मणिपुर में ढाई महीने से ज्यादा समय से जारी हिंसा को लेकर संसद में लगातार हंगामा हो रहा है. इस बीच बुधवार (26 जुलाई) को विपक्षी दलों ने सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने स्वीकार कर लिया है. लोकसभा अध्यक्ष सभी दलों से बातचीत के बाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए समय तय करेंगे.

अविश्वास प्रस्ताव कांग्रेस के सांसद गौरव गोगोई ने पेश किया है. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने बताया कि ये कांग्रेस का अविश्वास प्रस्ताव नहीं है, बल्कि इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) के घटक दलों की तरफ से लाया गया है. नियम के अनुसार प्रस्ताव पर 10 दिनों के भीतर चर्चा होती है, लेकिन विपक्षी गठबंधन इंडिया के घटक दलों ने गुरुवार को ही प्रस्ताव पर चर्चा की मांग की है.

बुधवार को मणिपुर मसले पर लोकसभा और राज्यसभा में जबरदस्त हंगामा देखने को मिला. दोनों सदनों में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसद मणिपुर के मुद्दे पर विरोध करने लगे. हंगामे के चलते कई बार कार्यवाही बाधित हई, जिसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही गुरुवार (27 जुलाई) तक के लिए स्थगित कर दी गई. मणिपुर के मुद्दे पर विपक्ष लगातार प्रधानमंत्री से सदन के अंदर बयान की मांग कर रहा है.

विपक्षी सांसदों ने ऐलान किया है कि गुरुवार को वे मणिपुर के मुद्दे पर विरोध जताने के लिए सदन में काले कपड़े पहनकर आएंगे. कांग्रेस ने अपने राज्यसभा सदस्यों को 27 जुलाई को संसद में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है. आम आदमी पार्टी ने भी राज्यसभा सांसदों को 27 और 28 जुलाई को सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है.

मणिपुर पर राज्यसभा में हंगामे के दौरान बुधवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी भड़क गईं और उन्होंने विपक्ष पर जोरदार हमला बोला. उन्होंने कहा कि मणिपुर पर चर्चा की मांग करने वाले पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और राजस्थान पर चर्चा क्यों नहीं चाहते हैं. 

[ad_2]

Source link

Leave a Comment