PM Modi Most Popular Leader of World Poster Delhi G20 Summit Congress Leader Shares What is Reality – India Hindi News

[ad_1]

दिल्ली में आयोजित होने वाली दो दिवसीय जी-20 की बैठक को लेकर राजधानी को सजाया गया है। जगह-जगह विभिन्न देशों के झंडे लगाए गए हैं। इसके अलावा, जी-20 के पोस्टर्स भी हर जगह दिखाई दे रहे। अब एक पोस्टर को लेकर विवाद हो गया है। दरअसल, सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेताओं ने पीएम मोदी को सबसे ज्यादा लोकप्रिय बताने वाले एक पोस्टर को शेयर किया और दावा किया कि इसे ऐसे समय लगाया गया है, जब दिल्ली में दुनियाभर के मेहमान जी-20 के लिए आ रहे हैं। हालांकि, इसे बीजेपी ने फेक करार दिया। कांग्रेस नेता शशि थरूर और पवन खेड़ा ने गुरुवार को यह पोस्टर एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर साझा करते हुए सवाल उठाया।

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने पोस्ट में लिखा, ”क्या इस तरह हम लोग अपने मेहमानों का स्वागत करते हैं?” इसमें उन्होंने विजय गोयल को टैग किया। पोस्ट में लगाए गए पोस्टर में पीएम मोदी को दुनिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेता बताया गया है। पीएम मोदी को 78 फीसदी वोट मिले, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को 40 फीसदी। पोस्टर में ऑस्ट्रेलिया, इटली, ब्राजील समेत तमाम देशों के नेताओं की तस्वीरें हैं। पोस्टर में कहा गया है कि बधाई भारत, पीएम मोदी सबसे लोकप्रिय नेता हैं। उसी पोस्टर में विजय गोयल का भी नाम लिखा गया है।

बीजेपी नेता विजय गोयल ने इसे फेक बताया है। उन्होंने पवन खेड़ा को कोट करते हुए लिखा, ”यह फर्जी खबर है। ऐसी कोई होर्डिंग नहीं लगाई गई है। ऐसे समय में जब भारत दुनिया की मेजबानी कर रहा है, कांग्रेस को ऐसी ओछी राजनीति से बाज आना चाहिए।” वहीं, कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी पोस्टर शेयर करते हुए लिखा कि कोई उन्हें समझाए कि हम भारतवासियों के लिए ‘अतिथि देवो भव:’ न कि किसी भाजपा नेता की चाटुकारिता। ध्यान रहे, यह बड़े इंजन की छोटे इंजन के साथ वाला पोस्टर नहीं है। यह हमारे मेहमानों की बेइज्जती है।” थरूर के इस पोस्टर पर बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने भी जवाब दिया। उन्होंने भी इसे फेक न्यूज बताते हुए साफ किया कि ऐसे कोई भी पोस्टर नहीं लगाए गए हैं। बाद में शशि थरूर ने यह पोस्ट सोशल मीडिया से डिलीट कर दिया।

क्या जी-20 के दौरान लगाया गया यह पोस्टर?
पीएम मोदी को सबसे लोकप्रिय नेता बताने वाला यह पोस्टर दिल्ली में आयोजित किए जा रहे जी-20 सम्मेलन का नहीं है। इसकी पुष्टि एक मीडिया आर्टिकल के जरिए भी होती है। यह पोस्टर अभी जी-20 के दौरान का नहीं है, बल्कि पुराना है। ‘क्रिश्चियन साइंस मॉनिटर’ नामक वेबसाइट पर इसे छह अप्रैल, 2023 को लगाया गया था। फोटो में बताया गया है कि नई दिल्ली में लगाया गया पीएम मोदी को दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेता बताते हुए पोस्टर। यह पोस्टर वाली तस्वीर को एसोसिएटेड प्रेस के फोटोग्राफर ने क्लिक किया है। यानी कि साफ है कि दिल्ली में 9-10 सितंबर को आयोजित किए जा रहे जी-20 सम्मेलन के दौरान यह पोस्टर नहीं लगाया गया है।

हमें फॉलो करें

ऐप पर पढ़ें



[ad_2]

Source link

Leave a Comment