Shivraj Singh Chouhan Rewa Road Show Video Update | Ladli Behna Yojana | बोले- 27 अगस्त को आपका भाई फिर आपको उपहार देने का सोचेगा

[ad_1]

रीवा20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री ने रीवा में लाड़ली बहना योजना की तीसरी किस्त जारी की। - Dainik Bhaskar

मुख्यमंत्री ने रीवा में लाड़ली बहना योजना की तीसरी किस्त जारी की।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 30 अगस्त को रक्षाबंधन है। इससे पहले 27 अगस्त को आपका भाई फिर आपको कुछ न कुछ उपहार देने का सोचेगा। इस दिन आपसे टेलिविजन के जरिए जुड़ूंगा। मुझे जरूर सुनना’।

सीएम शिवराज सिंह गुरुवार को रीवा में आयोजित राज्य स्तरीय लाड़ली बहना सम्मेलन में शामिल हुए। उन्होंने मंच से लाड़ली बहनों के बैंक खातों में सिंगल क्लिक के जरिए तीसरी किस्त के 1-1 हजार रुपए जारी किए। 1.25 करोड़ से अधिक महिलाओं के अकाउंट में 1209.59 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘लाड़ली बहना योजना के 1 हजार रुपए शिवराज और सरकार का बहनों के लिए समर्पण का परिणाम है।’ मुख्यमंत्री ने समारोह से 1.81 लाख बैगा, भारिया, सहरिया जनजातीय महिलाओं को पोषण आहार के लिए उनके बैंक खातों में 18.16 करोड़ रुपए भी जारी किए।

इससे पहले CM ने शहर में कॉलेज चौराहे से अस्पताल चौराहे तक डेढ़ किलोमीटर तक जन दर्शन रोड शो किया। यह रोड शो 2 घंटे तक चला। सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने 153.317 करोड़ रुपए के 20 निर्माण कार्य का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया।

रीवा जिले के लिए 67.62 करोड़ रुपए की लागत के 10 कार्यों का शिलान्यास और 85.697 करोड़ रुपए की लागत के 10 कार्यों का लोकार्पण हुआ। CM ने कहा, ‘कांग्रेस की सरकारों में विंध्य को न्याय नहीं मिला। हमारी सरकार ने यहां के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी।’

CM ने रीवा में कॉलेज चौराहे से अस्पताल चौराहे तक जन दर्शन रोड शो किया।

CM ने रीवा में कॉलेज चौराहे से अस्पताल चौराहे तक जन दर्शन रोड शो किया।

मेरे मुख्यमंत्री बनने के बाद बहनें चुनाव लड़ने लगीं

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘मैं जब मुख्यमंत्री नहीं था, तब बहनों को चुनाव लड़ने ही नहीं देते थे। स्थानीय निकाय चुनाव में हमने आधी सीटों पर बहनों के चुनाव लड़ने का कानून बनाया। पहले पुलिस में बेटियां भी नहीं होती थीं। मैंने तय किया कि 30% भर्ती पुलिस में बेटियों की करूंगा। बेटियों के हाथ में डंडे आएंगे तो गुंडों को ठीक कर दिखा देंगी। हमने कानून बनाया कि मकान, दुकान, खेत कोई बहन-बेटी के नाम पर खरीदेगा तो रजिस्ट्री का पैसा बहुत कम लगेगा।

कार्यक्रम स्थल पर सुबह से ही महिलाओं का आना शुरू हो गया था।

कार्यक्रम स्थल पर सुबह से ही महिलाओं का आना शुरू हो गया था।

बहन को 10 हजार रु. महीना मिले, यही लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘अभी मेरी सवा करोड़ बहनें हैं। ये और बढ़ रही हैं। 21 से 23 की उम्र की बहनों को भी जोड़ रहे हैं। कांग्रेस के कहने पर जिन्होंने फार्म नहीं भरे और जो रह गईं, उनके नाम भी जोड़े जाएंगे। सवा करोड़ बहनों के लिए सालभर का खर्च 15 हजार करोड़ रुपए आएगा। लेकिन, यहां सीमित नहीं रहेंगे। पैसों का इंतजाम हो रहा है। जैसे ही इंतजाम होगा, 1 हजार से बढ़ाकर 1250, फिर 1500 और इसे बढ़ाकर 3 हजार रुपए महीने तक ले जाएंगे। मेरा लक्ष्य हर बहन की आमदनी 10 हजार रुपए महीना करने की है।

रोड शो से जुड़ी तस्वीरें…

मुख्यमंत्री ने रोड शो के दौरान लोगों से समस्या से जुड़े लेटर भी लिए।

मुख्यमंत्री ने रोड शो के दौरान लोगों से समस्या से जुड़े लेटर भी लिए।

रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री का जगह-जगह स्वागत किया गया।

रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री का जगह-जगह स्वागत किया गया।

डेढ़ किलोमीटर लंबा रोड शो 2 घंटे में पूरा हुआ।

डेढ़ किलोमीटर लंबा रोड शो 2 घंटे में पूरा हुआ।

मुख्यमंत्री के रोड शो में बड़ी संख्या में युवा भी शामिल हुए।

मुख्यमंत्री के रोड शो में बड़ी संख्या में युवा भी शामिल हुए।

रीवा में ये विकास कार्य होंगे
10.94 करोड़ रुपए से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रहट में 30 बिस्तर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा। 4.26 करोड़ रुपए से शासकीय माधव सदाशिव राव गोलवलकर डिग्री कॉलेज में 6 व्याख्यान कक्ष निर्माण का शिलान्यास। श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय में पीजी सीट्स बढ़ाने के लिए 35.45 करोड़ रुपए की लागत से बालक एवं बालिका छात्रावास बनेगा।

कोल सामुदायिक भवन बनेगा
93 लाख रुपए से कोल सामुदायिक भवन निर्माण होगा। 2.09 करोड़ रुपए से जिला पंचायत के अतिरिक्त भवन निर्माण होगा। 1.89 करोड़ रुपए से रीवा-सिरमौर मेनरोड से गरगन टोला मार्ग बनेगा। 4.23 करोड़ रुपए की लागत से सिरमौर मेन रोड से मलैहान टोला वाया तिवरियान टोला से सगरा मार्ग बनाया जाएगा। 92 लाख रुपए से रीवा-मनकहरी-मझियार रोड से हरिहरपुर एप्रोच मार्ग बनेगा।

त्योंथर कॉलेज का जीर्णोद्धार
3.82 करोड़ रुपए से जेपी मोड़ से ग्राम दुआरी, तुर्कहा-बनकुइयां रोड से सच्चा नगर करहिया रेलवे स्टेशन कार्य। 2.67 करोड़ रुपए से आईडीपी योजना के तहत शासकीय स्वामी विवेकानंद कॉलेज त्योंथर के निर्माण और जीर्णोद्धार कार्य होंगे। 1.25 करोड़ रुपए से माधव सदाशिव राव गोलवलकर कॉलेज, रीवा में निर्माण और जीर्णोद्धार के काम होंगे।

100 सीटर बालिका छात्रावास भवन बनेगा
3.02 करोड़ रुपए से शासकीय कन्या पीजी कॉलेज में नवीन निर्माण और जीर्णोद्धार होगा। 3.86 करोड़ रुपए से जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय में 100 सीटर बालिका छात्रावास भवन, 66.8 करोड़ रुपए से श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय में छात्रावास भवन, 2.15 करोड़ रुपए से एनएच 37 से उकठा-कंचनपुर सड़क और 1.65 करोड़ रुपए से निर्मित मढ़ी से उमरी सड़क निर्माण कार्य।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Comment