Shops Near Residential Areas Of Gurugram Set Arson After Nuh Violence

[ad_1]

नूंह हिंसा की आंच गुरुग्राम तक पहुंची,दुकानों में आगजनी, दिल्ली भी अलर्ट पर: 10 बड़ी बातें

नूंह हिंसा को लेकर देशभर में बजरंग दल का प्रदर्शन


हरियाणा के नूंह में सोमवार को हुई सांप्रदायिक झड़प की आग गुरुग्राम के सेक्टर 70 तक पहुंच गई हैं, जो राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से 20 किलोमीटर से भी कम दूरी पर है. मंगलवार की रात एक आवासीय परिसर के बगल में एक दुकान और कई झोपड़ियों में आग लगा दी गई.

नूंह हिंसा से जुड़े ताजातरीन अपडेट्स

  1. मंगलवार रात को गुरुग्राम के सेक्टर 70 में कई दुकानों और झोपड़ियों में आग लगा दी गई. अधिकारियों ने पूरे जिले में निषेधाज्ञा लागू कर दी है, जिसमें खुले पेट्रोल या डीजल की बिक्री पर प्रतिबंध भी शामिल है.

  2. गुरुग्राम पुलिस ने कहा कि शहर में छिटपुट झड़पें हुई हैं, अभी तक कोई बड़ी घटना नहीं हुई है. पुलिस ने कहा, “आज आगजनी और झड़प की कुछ घटनाएं हुई हैं. लेकिन कोई बड़ी घटना नहीं हुई है.”

  3. पुलिस ने नागरिकों से अफवाहों पर विश्वास न करने और सोशल मीडिया पर रिपोर्टों को विश्वसनीयता न देने का भी आग्रह किया. गुड़गांव के सहायक पुलिस आयुक्त वरुण कुमार दहिया ने कहा, “स्कूल, कॉलेज, वर्क स्टेशन आज बंद रहने के बारे में सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जा रहे संदेश झूठे हैं. सभी यातायात सामान्य रूप से चल रहे हैं, कोई प्रतिबंध नहीं है.”

  4. अमेरिकन एक्सप्रेस और केपीएमजी जैसे कुछ बहुराष्ट्रीय निगमों ने कर्मचारियों को आज घर से काम करने की सलाह दी है. आज दिल्ली में 29 जगहों पर प्रदर्शन की जानकारी VHP ने संबंधित थानों को जानकारी दे दी है. हरियाणा में कई जगहों पर धारा 144 लगी हुई है. जबकि कुछ जगहों पर इंटरनेट भी बंद किया गया है.

  5. दिल्ली से सिर्फ 50 किमी दूर नूंह में सोमवार को एक धार्मिक जुलूस के दौरान हिंसा भड़क उठी, कई लोगों का कहना है कि यह एक आपत्तिजनक वीडियो है जो वायरल हो गया. जैसे ही भीड़ ने जुलूस पर पत्थरों से हमला किया. 2,500 से अधिक लोग शरण लेने के लिए एक मंदिर में भाग गए.

  6. शाम ढलते-ढलते हिंसा बढ़ती गई – आधी रात के बाद एक मस्जिद को आग लगा दी गई, नूंह और पड़ोसी गुरुग्राम में भीड़ के उग्र होने के कारण सौ से अधिक वाहनों को आग लगा दी गई और तोड़फोड़ की गई. मृतकों में दो सुरक्षाकर्मी और दो नागरिक शामिल हैं, जिनमें से एक मस्जिद का मौलवी था.

  7. हरियाणा के कई अन्य जिलों में भी हिंसा की खबरें आईं. नूंह से 50 किमी दूर बादशाहपुर में दंगा हुआ. प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि लगभग 200 लोगों की भीड़ लाठियों और पत्थरों से लैस होकर दोपहर 3 बजे के आसपास इलाके में घुस आई थी. उन्होंने कई मांस की दुकानों सहित कई दुकानों में तोड़फोड़ की और धार्मिक नारों के साथ एक भोजनालय में आग लगा दी.

  8. पलवल में भीड़ ने परशुराम कॉलोनी में 25 से ज्यादा झोपड़ियों में आग लगा दी. पुलिस ने बताया कि इन घटनाओं में कोई घायल नहीं हुआ. गुरुग्राम की सीमा से लगे सोहना में स्कूल और कॉलेज आज बंद रहेंगे.

  9. दिल्ली ने भी अलर्ट जारी कर दिया है और पुलिस गश्त बढ़ा रही है और संवेदनशील इलाकों की निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है. दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि बल पड़ोसी इलाकों में ऐसी घटनाओं के परिणामस्वरूप राष्ट्रीय राजधानी में उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति का जवाब देने के लिए तैयार है.

  10. नूंह हिंसा मामले पर बजरंग दल का आज बड़ा प्रदर्शन होने जा रहा है.  बजरंग दल ने देशभर में सडको पर उतरने की योजना बनाई है. दिल्ली के बदरपुर बॉर्डर पर बड़ा प्रदर्शन करने की योजना है. जिसमे VHP के वर्किंग प्रेसिडेंट आलोक कुमार शामिल होंगे. इसके अलावा प्रदर्शन अलग अलग इलाको में किया जाएगा जहां लोकल कार्यकर्ता शामिल होंगे.

Featured Video Of The Day

Gurugram सेक्टर 70 में सड़क किनारे दुकानों में लगाई गई आग, Sharad Sharma की रिपोर्ट

[ad_2]

Source link

Leave a Comment