Teacher’s Day Speech, Quotes, Poem in Hindi 2023, Shikshak Diwas Par Bhashan Speech in Hindi 2023 LIVE: Best Teachers Day Speech, Poem, Nibandh, Quotes, Essay in Hindi

[ad_1]

Live Updates

Teacher’s Day Speech, Quotes, Poem in Hindi 2023 (शिक्षक दिवस पर भाषण हिंदी में 2023) LIVE Updates: भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। अगर आप भी इस अवसर पर भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने जा रहें हैं तो यहां हम आपके लिए सबसे सरल व दमदार हिंदी भाषण लेकर आए हैं।

Teacher’s Day Speech, Quotes in Hindi 2023 (शिक्षक दिवस पर भाषण हिंदी में 2023) LIVE Updates: झरनों के जल झंकार में मेरुशिल को जानिए, अर्जुन के लक्ष्य विभेद में गुरु द्रोंण को पहचानिए…..शिक्षक का हमारे जीवन में अहम (Teacher’s Day Speech) योगदान है। एक शिक्षक और सड़क दोनों एक जैसे होते हैं, खुद जहां हैं वहीं रहते हैं, लेकिन दूसरों को उनकी मंजिल तक पहुंचा (Teacher’s Day Speech In Hindi) देते हैं। जिस प्रकार एक सुनार सोने को तपाकर गहने का आकार देता है, ठीक उसी प्रकार शिक्षक एक छात्र के जीवन को मूल्यवान (Teacher’s Day Bhashan) बनाता है। एक शिक्षक ही है जो मनुष्य को बुलंदियों तक पहुंचाता है और सही गलत को परखने का हुनर (Teacher’s Day Essay In Hindi) सिखाता है। कहा जाता है कि एक बच्चे के जीवन में उसकी पहली गुरू मां होती है, जो हमें इस संसार से अवगत कराती है। वहीं दूसरे स्थान पर शिक्षक होते हैं, जो हमें सांसारिक बोध कराते हैं यानी जीवन के महत्व को बताते हैं।

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Birthday: डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जीवन परिचय

प्रत्येक वर्ष शिक्षकों के सम्मान में 05 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है। इस दिन हमारे देश के प्रथम उपराष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपति डॉ राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। वह एक महान शिक्षक भी थे। कहा जाता है कि, शिष्यों ने नका जन्मदिवस मनाने के लिए सोचा, तो उन्होंने कहा कि मेरा जन्मदिवस अलग से मनाने के बजाए इसे शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो मुझे गर्व होगा। इस दिन से प्रत्येक वर्ष उनके जन्म दिवस को टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है। बता दें पहली बार साल 1962 में शिक्षक दिवस मनया गया था।

Happy Teachers Day Whatsapp Status Videos: Download & Share

इस दिन स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। साथ ही इस दिन के महत्व व इतिहास का जिक्र करने के लिए भाषण व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। ऐसे में इस लाइव ब्लॉग के जरिए हम आपके लिए शिक्षक दिवस पर दमदार भाषण, निबंध, कविताएं, कोट्स और विशेज लेकर आए हैं।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment