Upchunav Result 2023 LIVE Update: त्रिपुरा में BJP का परचम, केरल में कांग्रेस की जीत, घोसी में सपा आगे

[ad_1]

नई दिल्ली.  6 राज्यों के सात विधानसभा चुनावों के नतीजों की तस्वीर अब साफ होती हुई नजर आ रही है. भारतीय जनता पार्टी ने त्रिपुरा के बॉक्सनगर और धनपुर विधानसभा के उपचुनाव में भारी मतों से जीत हासिल की है. वहीं केरल के पुथुपल्ली विधानसभा उपचुनाव का नतीजा भी सामने आ गया, जिसमें कांग्रेस ने सीपीआई(एम) के उम्मीदवार को भारी मतों से हराया है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मऊ जिले के घोसी विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह चौहान पिछड़ते जा रहे हैं. सपा उम्मीदवार सुधाकर सिंह 10 हजार से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं.

झारखंड के डुमरी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की जारी मतगणना में अब तक एनडीए की उम्मीदवार ने बढ़त बनाई हुई है. वहीं उत्तराखंड के बागेश्वर विधानसभा सीट पर भी बीजेपी ने बढ़त बना रखी हैं.पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर बीजेपी आगे चल रही है. कांग्रेस उम्मीदवार चांडी ओम्मन ने केरल के पुथुपल्ली विधानसभा सीट से जीत हासिल कर ली है. इसके अलावा झारखंड के डुमरी विधानसभा सीट पर पर एनडीए उम्मीदवार ने बढ़त बना रखी है.

बता दें कि बीते 5 सितंबर को पश्चिम बंगाल, झारखंड, त्रिपुरा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे.  इन उपचुनावों को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की पहली चुनावी परीक्षा कहा जा रहा है. त्रिपुरा की दो सीटों बॉक्सानगर और धनपुर, पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी, झारखंड की डुमरी सीट, उत्तराखंड के बागेश्वर और उत्तर प्रदेश के घोसी विधानसभा सीट पर पांच सितंबर को उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था.

झारखंड में, एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि गिरिडीह जिले के पचंभा में स्थित कृषि बाजार समिति में मतगणना केंद्र बनाया गया है. गिरिडीह के उपायुक्त व सह-निर्वाचन अधिकारी नमन प्रियेश लाकड़ा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘कुल 24 चरणों में मतगणना होगी और मतगणना के लिए 70 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया है.’’ पांच सितंबर को हुए मतदान में 2.98 लाख मतदाताओं में से लगभग 65 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

त्रिपुरा में एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि निर्वाचन आयोग ने पारदर्शी तरीके से मतगणना कराने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं. दोनों सीटों – बॉक्सानगर और धनपुर – की वोटों की गिनती सोनामुरा गर्ल्स एचएस स्कूल में होगी. पश्चिम बंगाल में एक अधिकारी ने कहा कि धुपगुड़ी में, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और राज्य पुलिस के जवान ‘स्ट्रॉन्ग रूम’ की सुरक्षा कर रहे हैं. पांच सितंबर को हुए उपचुनाव में कुल 2.6 पंजीकृत मतदाताओं में से करीब 76 प्रतिशत ने मतदान किया था.  उप-चुनाव में भारतीय गठबंधन ने उत्तर प्रदेश के घोसी निर्वाचन क्षेत्र में एकजुट मोर्चा देखा, जहां लगभग 50.77 प्रतिशत के साथ मध्यम मतदान हुआ.

उत्तर प्रदेश में घोसी सीट समाजवादी पार्टी (सपा) विधायक और ओबीसी नेता दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद खाली हो गई, जो भाजपा में फिर से शामिल हो गए. पुथुपल्ली में बूथों की कुल संख्या 182 थी और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में वोटों की गिनती 13 राउंड में की जाएगी. समाचार एजेंसी पीटीआई ने गुरुवार को कहा कि उत्तराखंड में बागेश्वर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतगणना 130 मतदान कर्मियों के साथ 14 टेबलों पर की जाएगी.

[ad_2]

Source link

Leave a Comment