VIDEO: Famous Champaran Mutton, Courtesy Chef Lalu Yadav And Rahul Gandhi – VIDEO: प्रसिद्ध चंपारण मटन, शेफ लालू यादव और राहुल गांधी के सौजन्य से

[ad_1]

वीडियो में राहुल गांधी कहते हैं- “मुझे खाना बनाना आता है, लेकिन मैं विशेषज्ञ नहीं हूं. जब मैं यूरोप में काम कर रहा था तो मुझे खाना बनाना सीखना पड़ा. मैं अकेला रहता था, इसलिए मुझे सीखना पड़ा. मैं बेसिक डिशेज बना सकता हूं, लेकिन मैं विशेषज्ञ नहीं हूं.” वे कहते हैं कि, “लालू यादव जी बहुत अच्छा खाना बनाते हैं.”

रोचक संवाद करने के लिए प्रसिद्ध लालू यादव से जब कांग्रेस नेता ने पूछा कि उन्होंने खाना बनाना कब सीखा, तो उन्होंने कहा, “मैं छठी या सातवीं कक्षा में था. मैं अपने भाइयों से मिलने के लिए पटना गया था, जो वहां काम कर रहे थे. वहां उन्होंने मुझे बुलाया था. मैं उनके लिए खाना बनाता था, लकड़ी एकत्रित करता था, बर्तन धोता था और मसाले पीसता था. मैंने यह सब वहीं सीखा.”

सात मिनट के वीडियो में बिहार के अनुभवी नेता लालू यादव राहुल गांधी को विशेष डिश तैयार करने में शामिल विभिन्न चरणों, मसाले डालने, मीट को मैरीनेट करने और फिर उसे हांडी में डालने के बारे में निर्देश देते हुए दिखाई दे रहे हैं.

जब मटन तैयार हो रहा था तब राहुल गांधी ने लालू यादव से राजनीति के गुप्त मसाले के बारे में पूछा. इस पर लालू कहते हैं, ”गुप्त मसाला कड़ी मेहनत है, अन्याय के खिलाफ लड़ना है.”

यह (खाना पकाना) राजनीति से कैसे अलग है? राहुल गांधी ने लालू यादव को याद दिलाते हुए पूछा कि उन्हें “राजनीति में सब कुछ मिलाना” पसंद है. लालू यादव कहते हैं, “हां, मैं करता हूं. थोड़े से मिश्रण के बिना राजनीति असंभव है.”

अपनी बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने वरिष्ठ नेता से पूछा कि अगली पीढ़ी के राजनेताओं के लिए उनकी क्या सलाह है? लालू कहते हैं, “मेरा सुझाव है कि आपके माता-पिता, आपके दादा-दादी ने देश को एक नए रास्ते, धर्म के मार्ग पर आगे बढ़ाया, आपको यह कभी नहीं भूलना चाहिए.”

रात्रि भोज के दौरान बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और उनकी बहन मीसा भारती भी मौजूद रहीं.

फिर उन सभी को एक बड़ी डाइनिंग टेबल के आसपास डिश का आनंद लेते हुए देखा जा सकता है. अंत में राहुल गांधी अपनी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के लिए भी मटन डिश पैक करवाते हैं.

[ad_2]

Source link

Leave a Comment